पति के पासपोर्ट पर पत्नी ने लिख डाले फोन नंबर और राशन का हिसाब, वायरल हुआ वीडियो

नई दिल्ली। भारत में गृहणियां आज भी राशन और खर्चे का हिसाब रखने के लिए डायरी वगैरह का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन, सोचिए क्या कोई पासपोर्ट पर इन चीजों का हिसाब-किताब लिखता है? लेकिन, इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक महिला ने अपने पति के पासपोर्ट पर राशन का हिसाब किताब और उसे टेलीफोन डॉयरेक्ट्री बना दिया है।

वैसे यह वीडियो कहां का है, ये साफ नहीं हो पाया है। लेकिन, पासपोर्ट में जो शब्द नजर आ रहे हैं वह मलयालम भाषा में दिख रहे हैं। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि यह वीडियो केरल का है। यह वीडियो फेसबुक से लेकर व्हाट्सएप्प सब जगह जमकर शेयर हो रहा है। फेसबुक पर वायरल हुआ यह वीडियो हालांकि अब हटा दिया गया है।

महिला ने पासपोर्ट पर लिख डाला राशन का पूरा हिसाब किताब (Source: Google)

इस वीडियो में महिला ने पासपोर्ट के पन्नों पर रिश्तेदारों के काम, मोबाइल नंबर यहां तक कि राशन का हिसाब तक लिख दिया है। हालांकि, वीडियो में यह कहा गया है कि पति के जिस पासपोर्ट पर महिला ने ये जानकारियां लिखी है वह पासपोर्ट पुराना था और किसी के काम का नहीं था। इसलिए पासपोर्ट को महिला ने फोन नंबर और राशन का हिसाब रखने के लिए इस्तेमाल कर लिया।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन ने हाथ से लिखे पासपोर्ट बैन कर दिए हैं। ऐसे पासपोर्ट पर अराइवल वीजा जारी नहीं किया जा रहा है। संगठन का यह तर्क है कि हाथ से लिखे पासपोर्ट मशीन नहीं पढ़ पाती है। इस वजह से विदेशी काउंटरों ने इस तरह के पासपोर्ट को चलन से बाहर करने की सिफारिश की थी।