भारतीय सेना को दिखे हिम मानव के पैरों के निशान, तस्‍वीरें देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान
रोचक खबरें

भारतीय सेना को दिखे हिम मानव के पैरों के निशान, तस्‍वीरें देखकर आप भी रह जाएंगे हैरान

  • भारतीय सेना ने किया हिम मानव के निशान मिलने का दावा
  • आधिकारिक ट्विटर हैंडल से साझा की निशान की तस्वीर
  • पहली बार 1832 में किया गया था हिम मानव देखे जाने का दावा

नई दिल्ली: हिम मानव यानी येती की एक बार फिर चर्चा जोरों पर है। वजह भारतीय सेना का वो दावा जिसने सबके होश उड़ा दिए हैं। पहली बार भारतीय सेना ने ‘हिम मानव’ के रहस्यमय निशान तलाशने का दावा किया है। इस बात की जानकारी खुद इंडियन आर्मी के आदिकारिक ट्विटर अकाउंट से दी गई है।

भारतीय सेना की इस टीम को मिले हिम मानव के निशान(Source-Twitter)


भारतीय सेना को मिले हिम मानव के निशान

  • भारतीय सेना ने ट्वीट के साथ ‘हिम मानव के निशान’ से जुड़ी कई फोटोज भी शेयर की गईं हैं। सोशल सोशल मीडिया पर ‘हिम मानव के निशान’ की ये तस्वीरें काफी शेयर की जा रही हैं।
  • तस्वीर को ट्विटर पर सैकड़ों बार रिट्वीट किया गया है। ‘यति’ के निशान तलाशने का ये दावा भारतीय सेना की माउंटेयरिंग एक्सपेडिशन टीम ने किया है।
  • जानकारी के मुताबिक यह मकालू बेस कैंप के पास दिखाई दिया। बर्फ पर भारतीय सेना की टीम को 32 गुना 15 इंच के निशान मिले।
  • यह घटना 9 अप्रैल 2019 की है, लेकिन इसे 20 दिन बाद शेयर किया गया है।

32×15 इंच के हैं हिम मानव के पैरों के निशान

सेना की ओर से ये भी कहा गया कि मकालू बरुण नेशनल पार्क में पहले भी हिम मानव के दिखने का आभास हुआ। भारतीय सेना ने कुछ तस्‍वीरें शेयर की हैं जिसमें उन्‍होंने दावा किया है कि तस्‍वीर में दिख रहे पैर के निशान हिममानव यानी येति के हैं। इन पैरों के निशान 32×15 इंच के हैं। शेयर की गईं यह तस्वीरें नेपाल के मकालू बेस कैंप के करीब की हैं।

हिम मानव की मौजूदगी को लेकर कई बार हुई है चर्चा

  • भारत, नेपाल और तिब्बत के बर्फीले क्षेत्रों में इस रहस्यमयी हिम मानव की मौजूदगी को लेकर चर्चा होती रहती है।
  • येति नाम से प्रसिद्ध इस हिम मानव को सैकड़ों लोगों द्वारा देखे जाने का दावा किया जाता रहा है।
  • येति का अर्थ संयम, नियंत्रण और मार्गदर्शन होता है। जिसे अमेरिका में बिग फुट, ऑस्ट्रेलिया में यूवेई, इंडोनेशिया में साचारण भिगी, ब्राजील में मंपिंग गुड़ी, भारत और नेपाल में येति कहा जाता है।

रामायण से जुड़ी कहानी के अनुसार येति को राक्षस भी कहा जाता है

बता दें कि रामायण से जुड़ी कहानी के अनुसार नेपाल में यति को राक्षस भी कहा जाता है। हिंदू धर्म की कुछ ग्रंथों के अनुसार कुछ नेपाली और हिमालय की तराई के इलाकों में राम और सीता के बारे में प्रचलित लोक कविताओं और गीतों में भी कई जगह येति का उल्लेख किया गया है।

सबसे पहले साल 1832 में दी गई थी हिम मानव के बारे में जानकारी

सबसे पहले हिम मानव के बारे जानकारी तब मिली जब 1832 में बंगाल की एशियाटिक सोसायटी के जर्नल में एक पर्वतारोही बीएच होजशन ने येति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने लिखा की जब वह हिमालय में ट्रेकिंग कर रहे थे तब उनके गाइड ने एक विशालकाय प्राणी को देखा। हिम मानव येति हिमालय में रहने वाला अब तक का सबसे रहस्यमयी प्राणी बना हुआ है। हालांकि, इन दावों को लेकर वैज्ञानिक एकमत नहीं हैं।

30 April, 2019

About Author

[email protected]