Spring Equinox (स्प्रिंग इस्विनॉक्स): आज रात ज्यादा चमकीला और बड़ा दिखेगा चांद, 19 साल बाद दिखेगा अनोखा नजारा

नई दिल्ली। पश्चिमी देशों में बुधवार से वसंत की शुरुआत हो गई है। आज की रात आसमान में आम दिनों के मुकाबले चांद कुछ ज्यादा ही बड़ा नजर आएगा। इसे लेकर गूगल ने खास डूडल बनाया है। स्प्रिंग इस्विनॉक्स 2019 (Spring Equinox 2019 )पर गूगल द्वारा तैयार किए गए डूडल में एक फूल खिला नजर आ रहा है, जो वसंत ऋतु की शुरुआत का प्रतीक है। दरअसल, पश्चिमी देशों में वसंत की शुरुआत को स्प्रिंग इस्विनॉक्स कहा जाता है।

स्प्रिंग इस्विनॉक्स( Spring Equinox ) का अर्थ है वसंत ऋतु की औपचारिक रूप से शुरुआत। दुनिया में वसंत ऋुत आज से शुरू हुई, लेकिन भारत में मौसम वसंत ऋतु की शुरुआत 10 फरवरी 2019 को बसंत पंचमी के दिन से हो चुकी है। हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष में आने वाली पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है।

स्प्रिंग इस्विनॉक्स(Spring Equinox) के साथ ही आज वह मौका भी है जब दिन और रात बराबर होंगे, क्योंकि सूर्य आज भूमोध्य रेखा से गुजरेगा। 19 साल बाद यह खास संयोग बन रहा है कि वसंत के पहले दिन सुपर वॉर्म मून (Super Worm Moon) नजर आएगा। इससे पहले साल 2000 में वसंत ऋतु के पहले दिन सुपर वॉर्म मून नजर आया था। 2019 में आने के बाद सुपर वॉर्म मून 2030 में नजर आएगा। स्प्रिंग इस्विनॉक्स के दिन सुपर वॉर्म मून आने से इस दिन का महत्व और भी बढ़ गया है।

बता दें कि सुपर वॉर्म मून के दिन चांद आम दिनों के मुकाबले 14 प्रतिशत बड़ा और 12 प्रतिशत ज्यादा चमकीला दिखता है। चांद के पृथ्वी के नजदीक आने पर यह खगोलीय घटना सुपरमून भी कहलाती है। इसी साल 21 जनवरी और 19 फरवरी को सुपरमून नजर आया था। उत्तरी देशों में मार्च के महीने में फुल मून को वॉर्म मून भी कहा जाता है, क्योंकि कर्मी के कारण के केंचुए मिट्टियों से बाहर निकलना शुरू हो जाते हैं। इसीलिए इक्विनॉक्स सुपरमून को सुपर वॉर्म मून भी कहा जाता है। सुपर वॉर्म मून रोम, इटली जैसे देशों में रात को करीब 12:45 मिनट पर दिखाई देगा, जिसको पूरी दुनिया में लाइव भी दिखाया जाएगा।