नए साल पर मुकेश अंबानी का तोहफा, मार्च से शुरू होगी Jio GigaFiber की सर्विस

नई दिल्ली। मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी रिलायंस जियो की ब्राडबैंड सेवा जल्द ही शुरू होने जा रही है। जियो ने पिछले साल अपनी जियो गीगाफाइबर सर्विस का ऐलान किया था। दिल्ली-एनसीआर और मुंबई में पिछले काफी समय से इंटरनेट की स्पीड व अन्य सुविधाओं को टेस्ट किया जा रहा था।

लंबे समय से उपभोक्ता जियो गीगाफाइबर सेवा शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। खबर है कि आम लोगों का यह इंतजार जल्द खत्म होने जा रहा है। कंपनी इस साल मार्च में गीगाफाइबर सेवा की औपचारिक तौर पर शुरुआत कर सकती है। शुरू में देश के प्रमुख शहरों में ही जियो गीगाफाइबर के कनेक्शन दिए जाएंगे, लेकिन धीरे-धीरे पूरे देश में यह सेवा शुरू होगी।

क्या है रिलायंस Jio GigaFiber

दरअसल, रिलायंस की जियो गीगाफाइबर सेवा ‘फाइबर टू द होम’ सर्विस है। इस सेवा के तहत हाई-स्पीड फाइबर के जरिए ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपभोक्ताओं तक पहुंचाया जाता है। हाई-स्पीड फाइबर की वजह से उपभोक्ताओं को 1Gbps तक की स्पीड हासिल हो सकती है।

जियो अपनी गीगाफाइबर सेवा के तहत एक राउटर और एक गीगाटीवी सेट टॉप बॉक्स उपलब्ध कराया जाएगा। इसकी मदद से आपने कंप्यूटर, मोबाइल और टीवी पर इंटरनेट इस्तेमाल करने के साथ टीवी चैनल भी देख सकेंगे।

पहले ही शुरू हो चुके हैं रजिस्ट्रेशन

जियो ने पिछले साल ही जियो गीगाफाइबर का ऐलान करते हुए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए थे। कंपनी ने कहा था कि जिन शहरों में उसे सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन मिलेंगे, सबसे पहले कनेक्शन वहीं दिए जाएंगे। जियो ने इसके साथ ही प्रिव्यू ऑफर की भी घोषणा की थी। यह ऑफर 3 महीने तक वैलिड रहेगा।

उपभोक्ताओं को मिलेंगे ये फायदे

इसके तहत उपभोक्ता 100Gb डेटा 100Mbps की स्पीड से डाउनलोड कर पाएंगे। डेटा खत्म होने पर कंपनी द्वारा 40Gb अतिरिक्त डेटा भी दिया जाएगा। इस ऑफर के लिए जियो उपभोक्ताओं को सिक्योरिटी के रूप में 4500 रुपए देने होंगे, जो बाद में उन्हें वापस कर दिए जाएंगे।