अब ट्रैफिक का कोई टेंशन नहीं, हवा में उड़ेगी ये कार !
टेक्नाेलॉजी, लाइफस्टाइल

अब ट्रैफिक का कोई टेंशन नहीं, हवा में उड़ेगी ये कार !

आपने फ्लाइंग जट्ट के बारे में तो बहुत सुना होगा लेकिन क्या आपको पता है कि अब फ्लाइंग कार का ज़माना भी आने वाला है। यह एक सपने जैसा लगता है मगर मानों या न मानों यही हकीकत है। फ्लाइंग कार जल्दी ही गुजरात में दस्तक देने वाली है। भारत की सड़कों पर बढ़ते जाम को देखते हुए आसमान में अब फ्लाइंग कार के उड़ने की बारी आ चुकी है, और जल्द ही ट्रैफिक में फंसे होने पर कोई फ्लाइंग कार देखने को मिल सकती हैै।

SOURCE-GOOGLE

गुजरात में लगेगा प्लांट

पिछले दिनों डच कंपनी PAL-V के अधिकारी गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से फ्लाइंग कार प्लांट लगाने पर चर्चा की थी। यह कंपनी भारत में फ्लाइंग कार का प्लांट लगाकर पुरे एशिया में अपने पैर पसारने और अपनी लोप्रियता बढ़ाने की इच्छुक है, और फ्लाइंग कार लाने वाली दुनिया की यह पहली कंपनी हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री ने भी इस कंपनी के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

SOURCE-GOOGLE

कब से होगी फ्लाइंग कार की शुरुआत
डच कंपनी PAL-V ने इन करो की भारत में 2018 से प्री-बुकिंग शुरू कर दी थी जिसके बाद कंपनी द्वारा कहा गया था कि वे 2020 तक सभी ग्राहकों को फ्लाइंग का मुहैया करवा देगी। इसी कारण से प्लांट का सेटअप जल्दी करवाया गया है।

SOURCE-GOOGLE

खरबों में होगा साल 2024 तक फ्लाइंग कार का बाजार
फ्लाइंग कार कंपनी के अधिकारीयों का मानना  है कि साल 2024 तक फ्लाइंग कार बाज़ार करीब 1068 खरब का होगा।

SOURCE-GOOGLE

तीन देशों से होगी शुरुआत
अधिकारियों का कहना है कि इस कार की बिक्री की शुरुआत तीन देशों से की जाएगी। इस कार की शुरुआत ब्रिटेन, यूरोप और उत्तरी अमेरिका से की जाएगी।  

SOURCE-GOOGLE

फ्लाइंग कार की कीमत
फ्लाइंग कर की प्री बुकिंग की कीमत करीबन 3 करोड़ तक की हैं। कंपनी का कहना है कि वे फ्लाइंग कार की तकनीक पर 550 करोड़ का निवेश कर चुकी है।  

SOURCE-GOOGLE

जापानी कंपनी भी पेश कर चुकी है फ्लाइंग कार
फ्लाइंग कार को जापानी कंपनी भी पेश कर चुकी है। जापान की कंपनी एनईसी कॉर्प ने परीक्षण के दौरान 10 फुट तक की कार को उड़ाया था।  

SOURCE-GOOGLE

UBER भी शुरू करेगी एयर फिलाइट्स
बेस्ड कैब कंपनी Uber ने घोषणा की है कि वे 2023 तक अपनी एयर फ्लाइट्स शुरू कर देंगे।  

SOURCE-GOOGLE

कैसा रहेगा फ्लाइंग कार का भारत में भविष्य
बिना किसी जाम के फ्लाइंग कार से दिल्ली और लखनऊ तक की दुरी मात्र 2 घंटे में पूरी की जा सकती है। फ्लाइंग कार आने पर भारत को बहुत फायदा होने वाला है क्योंकि भारत में फ्लाइंग कार का भविष्य काफी उज्वल रहेगा।

SOURCE-GOOGLE

कैसी रहेगी रफ्तार और माइलेज
फ्लाइंग कार की रफ्तार 180-190 किमी प्रति घंटा है, और सड़क पर इसकी रफ्तार 160 किमी प्रति घंटा रहेगी। यह कार सड़क पर एक बार में 1287 किलोमीटर तक चल पाएगी और हवा में ये 482 किलोमीटर तक उड़ पाएगी। इसका ईंधन टैंक 100 लीटर का होगा और यह पूरी तरह पेट्रोल पर चलाई जाएगी। 

SOURCE-GOOGLE
15 October, 2019

About Author

Ashish Jain