ESET ने Google Play से हटाए 42 ऐप, जानिए क्यों
टेक्नाेलॉजी, बिजनेस

ESET ने Google Play से हटाए 42 ऐप, जानिए क्यों

आजकल की ज़िंदगी में हर कोई बिज़ी रहता है। किसी के पास भी इस दौरधूप वाली ज़िंदगी से फुर्सत नहीं। ऐसे में अगर हमे मार्किट से सब्जियां लानी हो तो ये और ज्यादा मुश्किल काम हो जाएगा। लेकिन हमारे फ़ोन में एप्प है जिसकी मदद से हम घर बैठे सब्जियां मंगवा सकते है। मगर सोचिए अगर आपका एप्प आपसे बिना पूछे सब्जियां आर्डर कर दे तो आप क्या करेंगे ???

Source-google

Google ने किए कुछ एप्प्स बंद

हम फ़ोन में काम के एप्प डाउनलोड करते है लेकिन कई बार ऐसे एप्प भी फ़ोन में इनस्टॉल हो जाते है जिसका हमे कोई युस नहीं होता और वो डिलीट होने के बाद भी हमारे फ़ोन में रह जाते है। और कुछ तो हमारा डाटा गलत हाथो में भी पंहुचा देते है। ऐसे ही कुछ एप्प है जो की अब google की तरफ से बंद हो गए है। कोई भी एप्प google में डालने के लिए उसे google के process में से गुज़ारना होता है लेकिन कई बार कुछ एप्प्स google से बच जाते है और playstore में आ जाते है। ऐसे एप्प को डाउनलोड करने से फ़ोन का डाटा भी खत्म हो जाता है।

Source-google

ESET ने 42 ऐप किए डिलीट

ESET ने Google Play पर 42 ऐप की पहचान की जो जुलाई 2018 से चल रहे थे और जिससे यूजर्स को नुक्सान हो रहा था। उनमें से 21 अभी भी खोज के समय एप्प में थे। शोधकर्ताओं ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि ‘हमने Google सुरक्षा टीम को ऐप्स की सूचना दी और उन्हें तेजी से हटा दिया गया। हालांकि एप्लिकेशन अभी भी यूजर्स के फ़ोन के ऐप स्टोर में उपलब्ध हैं।’ टीम के अनुसार, इस एप्प के पीछे वियतनामी विश्वविद्यालय के छात्र हो सकते हैं।

Source-google

नकली गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store)

अगर कोई नकली गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) इंस्टाल कर लेता था। तो उसे बार-बार फुल स्क्रीन विज्ञापन दिखना शुरू हो जाते थे। यह ऐप बैकग्राउंड में हमेशा चलती रहती है और जब तक इसे मैनुअली अनइंस्टाल नहीं किया जाता तब तक ये जबरदस्ती विज्ञापन पॉप-अप करती रहती है। इससे पहले भी फर्जी ऐप्स को लेकर कई जानकारियां सामने आ चुकी हैं। इस तरह की ऐडवेयर ऐप्स का मकसद बार-बार विज्ञापन दिखा कर पैसे कमाना होता है। इसके अलावा इन फर्जी ऐप्स से यूज़र्स के मोबाइल डेटा को भी खतरा रहता है।

Source-google
25 October, 2019

About Author

Ashish Jain