IPL 12: 8वीं बार फाइनल में पहुंची चेन्नई सुपर किंग्स, आज रोहित ‘ब्रिगेड’ से होगी खिताबी जंग

नई दिल्ली: IPL 2019 अपने सबसे अहम मुक़ाबले फाइनल में पहुंच गया है । इस बार फिर वही टीम फाइनल में आपस में भिड़ेंगी जिसकी उम्मीद फैंस को पहले से ही थी। आईपीएल-12 का फाइनल मुकाबला 12 मई यानी आज शाम को होगा। ये मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में खेला जाएगा।

IPL में अब तक दोनों टीम 3-3 बार खिताब अपने नाम कर चुकी है। अब देखना दिलचस्प होगा की कौन सी टीम जीतकर आईपीएल का चौका लगती है ।चेन्नई सुपर किंग्स 8 बार आईपीएल के फाइनल में पहुंच चुकी है।

चेन्नई-मुंबई का Playoffs का सफर

दोनों टीम ipl 12 में चौथी बार आमने सामने होंगी। इस से पहले ipl 12 में अब तक 3 बार आमने सामने आ चुकी है और तीनों मैचों में मुंबई इंडियंस को ही जीत मिली है। आईपीएल के Playoffs के क्वालीफ़ायर मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर मुंबई इंडियंस आईपीएल के फाइनल मैच में पहुंची थी। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई को 6 विकेट से हराया था ।

चेन्नई-मुंबई का Playoffs का सफर

दोनों टीम ipl 12 में चौथी बार आमने सामने होंगी। इस से पहले ipl 12 में अब तक 3 बार आमने सामने आ चुकी है और तीनों मैचों में मुंबई इंडियंस को ही जीत मिली है। आईपीएल के Playoffs के क्वालीफ़ायर मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को हराकर मुंबई इंडियंस आईपीएल के फाइनल मैच में पहुंची थी। इस मैच में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई को 6 विकेट से हराया था ।

मुंबई से क्वालीफ़ायर 1 में हारने के बाद चेन्नई सुपर किंग्स का मुक़ाबला दिल्ली कैपिटल्स से क्वालीफ़ायर 2 में हुआ था। उस मैच में चेन्नई ने दिल्ली को 6 विकेट से हराया । इसके साथ ही धोनी की टीम ने फाइनल के लिए क्वॉलिफाइ कर लिया, जहां उसकी भिड़ंत आज मुंबई से है।

आंकड़ों में चेन्नई पर भारी दिख रही है मुंबई की टीम

आंकड़ों के मुताबिक चेन्नई की टीम रेकॉर्ड 8 बार फाइनल में पहुंची है, तो वहीं मुंबई इंडियंस ने 5 बार इस कारनामे को करके दिखाया है। इन दोनों के बीच अब तक 3 फाइनल मुकाबले खेले गए हैं। दिलचस्प बात तो ये है कि अब तक मुंबई ने जो 3 खिताब जीते हैं। उसमें से दो बार उसने चेन्नई को हराया है, जबकि एक बार मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपर किंग्स से हार का सामना करना पड़ा है। दोनों टीमों के बीच फाइनल का पहला मुक़ाबला 2010 में हुआ था। इस मुकाबले में चेन्नई को जीत मिली थी। दूसरी बार 2013 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस को 23 रन से जीत मिली थी । तीसरी बार 2015 में मुंबई को 41 रन के अंतर से जीत दर्ज की थी।

दोनों टीमों की बैटिंग पर एक नजर

चेन्नई सुपर किंग्स: टीम में शेन वॉटसन, फॉफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायडू और खुद एमएस धोनी ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। चेन्नई की बात करें तो चेन्नई के सभी खिलाड़िओं के पास सिर्फ अनुभव नहीं, बल्कि अपने दम पर मैच जिताने की क्षमता है। निचले क्रम में रविंद्र जडेजा और ड्वेन ब्रावो जैसे ‘हिटर’ भी हैं।

मुंबई इंडियंस: IPL में मुंबई एक मात्र ऐसी टीम है, जिस टीम में सारे खिलाड़ी उम्दा प्रदर्शन कर रहे हैं। ओपनर रोहित शर्मा और क्विंटन डिकॉक जहां सीजन में अच्छा खेलते दिख रहे हैं, तो वहीं मिडल ऑर्डर में सूर्यकुमार यादव, कायरन पोलार्ड, हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या किसी भी गेंदबाज को पस्त कर सकते हैं।

दोनों टीमों की गेंदबाजी पर एक नजर

चेन्नई सुपर किंग्स: तेज गेंदबाजी में दीपक चहर लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर चेन्नई का स्पिन अटैक बहुत मजबूत है। हरभजन सिंह जो पहले मुंबई के लिए खेलते थे वह इस बार चेन्नई के खेमे में शामिल है। इसके अलावा इमरान ताहिर जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। उन्होंने इस सीजन में अब तक 24 विकेट चटकाए हैं, जो पर्पल कैप की दौड़ में दूसरे पायदान पर हैं ।

मुंबई इंडियंस: तेज गेंदबाजी की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने 17 विकेट लिए हैं, लसिथ मलिंगा ने 15 विकेट लिए है और हार्दिक पंड्या की झोली में 14 विकेट आई है। सभी खिलाड़ी लाजवाब फॉर्म में चल रहे हैं। बुमराह को मौजूदा समय का सबसे बेहतरीन गेंदबाज माना जाता है। राहुल चहर ने 12 विकेट लिए है और क्रुणाल पंड्या ने भी 11 विकेट चटकाएं है ।

दोनों टीमों के संभावित खिलाड़ी

चेन्नई सुपर किंग्स(Chennai super kings): शेन वाटसन, फाफ दू प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, ध्रुव शोरे, महेन्द्र सिंह धोनी, ब्रावो, रविन्द्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, इमरान ताहिर।

मुंबई इंडियंस(Mumbai Indians) : क्विंटन डिकॉक, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, कैरोन पोलार्ड, मिचेल मकक्लेनघन,राहुल चाहर,जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा।