IPL 2019: दिल्ली कैपिटल्स-चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगी फाइनल की जंग, जानें संभावित खिलाड़ियों के नाम
खेल Junction

IPL 2019: दिल्ली कैपिटल्स-चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होगी फाइनल की जंग, जानें संभावित खिलाड़ियों के नाम

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग 2019 का सफर खत्म होने से महज दो कदम दूर है। फाइनल में जगह बनाने के लिए दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के लिए आज का ही सुनहरा मौका है। आज स्थिती साफ हो जाएगी कि फाइनल में मुंबई इंडियंस के साथ कौन भिड़ेग। यानी दोनों टीमों के लिए आज अपनी साख बचाए रखने के लिए आखिरी मौका है।

फाइनल में पहुंचने के लिए आखिरी जंग

  • IPL के फाइनल का टिकट जीतने के लिए आज क्वालीफ़ायर 2 में दिल्ली कैपिटल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच महा मुकाबला होगा।
  • यह मुक़ाबला इसलिए जरूरी है क्योंकि आज जो भी टीम जीत जाती है। उस टीम को मुंबई इंडियंस से खिताबी मैच खेलना होगा।
  • विशाखापट्नम के डॉ. वाई राजशेखरेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले आज के क्वालीफ़ायर 2 मैच के लिए दोनों टीम पूरी तरह तैयार है।
  • यह मुकाबला दोनों ही टीमों के फाइनल में पहुंचने के रास्ते को तय करेगा। क्योंकि आज जो भी टीम हारती है, उस टीम का आज का मैच इस सीजन का आखरी मैच होगा।

इन खिलाड़ियों पर रहेगी नजरें

दिल्ली कैपिटल्स इस बार बहुत ही बेहतरीन फॉर्म में चल रही है। अपने इस फॉर्म के चलते दिल्ली फाइनल के खिताब से एक कदम दूर है। दिल्ली को आज के मैच में अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी। आज के मैच में ऋषभ पंत, श्रेयस अय्यर और शिखर धवन पर सभी की नजरें रहेंगी। ऋषभ पंत ने 15 मैच में 450 रन बनाये हैं। वहीं शिखर धवन ने 15 मैच में 503 रन बनाये हैं। धवन 503 रन के साथ ऑरेंज कैप की दौड़ में चौथे पायदान पर काबिज हैं।

अगर बात करें कप्तान श्रेयस अय्यर की तो उन्होंने भी बहुत ही लाजवाब प्रदर्शन किया है। श्रेयस अय्यर ने 15 मैच में 450 रन बनाये हैं। ऋषभ और कप्तान श्रेयस अय्यर ने एक समान रन बनाये हैं। अगर चेन्नई सुपर किंग्स की बात करें तो चेन्नई की तरफ से सिर्फ कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ही बेहतरीन प्रदर्शन करके कई बार चेन्नई को जीत दिलाई है। धोनी ने इस आईपीएल के 13 मैच में 405 रन बनाये है। चेन्नई की तरफ से गेंदबाजी के खेमे से इमरान ताहिर अपने अच्छे प्रदर्शन की वजह से पर्पल कैप की दौड़ में 2 पायदान पर हैं। ताहिर ने इस आईपीएल के 15 मैच में 23 विकेट लिए हैं।

यह भी पड़े: IPL 12: दिल्ली और हैदराबाद के बीच आज होगा मुकाबला, जो भी टीम हारी उसका सफर हो जाएगा खत्मhttps://newsup2date.com/sports/delhi-capitals-sunrisers-hyderabad-ipl-season/

दोनों ही टीमों की ताक़त

दिल्ली कैपिटल्स की ताक़त– क्रिस मॉरिस ने डेथ ओवर्स में बेहतरीन गेंदबाजी की है। क्रिस मॉरिस ने 9 मैच में 13 विकेट झटके हैं। इसमें 10 विकेट मॉरिस ने डेथ ओवर्स में लिए हैं। मॉरिस को छोड़कर धोनी ने दिल्ली के सभी गेंदबाजों को 170 या उससे अधिक स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं। पृथ्वी शॉ और ऋषभ पंत का सही समय पर फॉर्म में वापस आना दिल्ली को और मजबूती दे सकता है। विशाखापट्टनम में हुए पिछले मैच में पृथ्वी शॉ ने 56 और ऋषभ पंत ने 49 रन बनाए थे।

चेन्नई सुपर किंग्स- महेंद्र सिंह धोनी टीम के टॉप स्कोरर भी है। उन्होंने 13 मैच में 138.69 के स्ट्राइक रेट से 405 रन बनाए हैं। इसमें 213 रन उन्होंने 18 से 20 ओवर के दौरान डेथ ओवरस में बनाए हैं। इमरान ताहिर, हरभजन सिंह और रविंद्र जडेजा ने मिलकर 55 विकेट झटके है। ताहिर ने 23, हरभजन ने 14 और जडेजा ने 13 विकेट। इससे पहले आईपीएल में एक टीम स्पिनर्स इतने विकेट नहीं ले पाए है।

दोनों टीम की कमज़ोरी

दिल्ली कैपिटल्स की कमज़ोरी– कगिसो रबाडा का टीम से बहार होने से पेस अटैक कमजोर हुआ। ट्रेंट बोल्ट उनकी जगह लेने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वे महंगे साबित हो रहे हैं। टीम के मध्यक्रम का ऊंच-नीच भरा प्रदर्शन टीम को मुसीबत में डाल सकता है। 4 से 7 नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज 20.5 के औसत से ही रन बना पाए।

चेन्नई सुपर किंग्स की कमजोरी– टीम का टॉप ऑर्डर में निरंतरता। शेन वॉटसन ने पावर प्ले में सिर्फ 14.6 के औसत से ही रन बनाए। मध्यक्रम में धोनी के अलावा कोई भी फिनिशर अच्छा फिनिश नहीं दे पा रहा। अंबाती रायडू के 15 मैच में 23.72 के औसत से 261 रन हैं।

दोनों टीमों के संभावित खिलाड़ी

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), पृथ्वी शॉ, शिखर धवन, ऋषभ पंत, कॉलिन मुनरो , शेरफेन रदरफोर्ड, कीमो पॉल, अक्षर पटेल, अमित मिश्रा, इशांत शर्मा और ट्रेंट बोल्ट।

चेन्नई सुपर किंग्स: शेन वाटसन, फाफ दू प्लेसिस, सुरेश रैना, अंबाती रायडू, मुरली विजय, महेन्द्र सिंह धोनी, ब्रावो, रविन्द्र जडेजा, हरभजन सिंह, दीपक चाहर, इमरान ताहिर

10 मई, 2019

About Author

Awnish