Happy Birthday Abhishek Nayar: दिनेश कार्तिक को वापस ट्रैक पर लाने के लिए की मेहनत
खेल Junction, देश, शख्सियत

Happy Birthday Abhishek Nayar: दिनेश कार्तिक को वापस ट्रैक पर लाने के लिए की मेहनत

हम सभी के लाइफ में कोई न कोई ऐसा दोस्त होता है जो हमें हमारे मुश्किल समय में हमारी साथ होता है।  जैसे संजू मूवी में संजय दत्त का दोस्त था कमली  वैसे ही दिनेश कार्तिक (Abhishek Nayar Dinesh Karthik) के एक दोस्त जो उनके मेंटोर भी हैं और उनके गुरु भी, जिनका नाम है अभिषेक नायर। अभिषेक नायर भारतीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेटर है।  ये एक ऑलराउंडर है जो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करता है और दाएं हाथ की मध्यम गति की गेंदबाजी करता है।  इनका जन्म 8 October 1983 को सिकंदराबाद, हैदराबाद में हुआ है।

source-google

 अभिषेक नायर के करियर की शुरुवात

नायर एक उपयोगी राइट-आर्म मीडियम पेसर हैं, जिन्होंने अपने युवा प्रथम श्रेणी के करियर में फिर से मुंबई को महत्वपूर्ण सफलता दिलाई है। क्रीज पर कब्जे के साथ-साथ गेंद को मुश्किल से मारने में सक्षम, नायर ने 2006 में मुंबई के सफल रणजी ट्रॉफी अभियान में महत्वपूर्ण योगदान दिया।  उन्होंने 2006 में गुजरात के खिलाफ 97 रन बनाए।  जिसके बाद इन्होने मोहम्मद निसार ट्रॉफी में कराची शहरी के खिलाफ 152 रन बनाए।

यह भी पढ़े: Happy Birthday Zaheer Khan: मूवी देखकर पसंद की थी खान परिवार ने बहु

source-google

इन्होने 2012-13 रणजी ट्रॉफी में सबसे ज्यादा रन बनाए थे।  रणजी ट्रॉफी सीज़न में मुंबई के लिए 966 रन बनाए जिसमें तीन शतक और आठ 50 रन शामिल थे। उन्होंने टीम के 40 वें रणजी ट्रॉफी खिताब में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए 19 विकेट भी लिए। चैलेंजर ट्रॉफी 2013 में, उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 73 गेंदों में 91 रनों की जवाबी पारी खेली, क्योंकि इंडिया ब्लूज़ को 0 के लिए 56 से घटाकर 3. 3 कर दिया गया। इंडिया रेड के खिलाफ, उन्होंने 39 गेंदों में नाबाद 75 रन बनाए क्योंकि इंडिया ब्लूज़ ने 50 ओवरों में 345 रन बनाए।

source-google

कोच के रूप में चुने गए

2018 के आईपीएल सीज़न के बाद, उन्हें ऑफ-सीज़न के दौरान केकेआर के युवाओं का मार्गदर्शन करने के लिए, केकेआर अकादमी के संरक्षक और मुख्य कोच के रूप में नामित किया गया था। 2018-19 के रणजी ट्रॉफी के बाद, वह मुंबई से पुदुचेरी ट्रांसफर हो गया। नवंबर 2018 में, उन्होंने अपने 100 वें प्रथम श्रेणी मैच में खेला।

source-google

इंटरनेशनल करियर का सफर(Abhishek Nayar career)

(Abhishek Nayar career) उन्हें वेस्टइंडीज के एकदिवसीय दौरे के लिए भारत के टीम में नामित किया गया था।  तीन मैचों में उन्होंने एक पारी में खेला जहां वह सात गेंदों में स्कोर करने में सक्षम नहीं थे। गेंदबाजी में उन्होंने सिर्फ तीन ओवर फेंके और बिना कोई विकेट लिए 17 रन दिए।

source-google

मुंबई इंडियंस में हुए शामिल

आईपीएल 2009 का पहला ही मुकाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया था।  इस मुकाबले में मुंबई इंडियंस के लिए अभिषेक नायर ने 14 गेंदों पर 35 रन की तूफानी पारी खेलकर सुर्खिया बटोरी थी।  उन्होंने इस मैच में चेन्नई के गेंदबाज एंड्रू फ्लिंटॉफ को लगातार तीन छक्के लगाये थे।  हालाँकि, अपनी इस पारी के अलावा वह कभी भी कुछ ख़ास प्रदर्शन आईपीएल में नहीं कर पाये।

source-google

दिनेश कार्तिक और अभिषेक की दोस्ती(Abhishek Nayar Dinesh Karthik)

दिनेश कार्तिक अभिषेक नायर को अपना मेंटोर मानते हैं क्योंकि दिनेश के बुरे वक़्त में अभिषेक ने उनकी बहुत मदद की थी।  दरअसल साल 2016 आइपीएल से पहले दिनेश कार्तिक खराब फॉर्म से जुझ रहे थे। वो काफी निराश भी थे, क्योंकि आइपीएल की नीलामी में उनकी कीमत 9 करोड़ से सीधे 2 करोड़ पर आ गई थी। इसी दौरान कार्तिक ने अपने दोस्त अभिषेक नायर (Abhishek Nayar Dinesh Karthik) की मदद ली। चेन्नई में एक शानदार बंगले में रहने वाले कार्तिक को नायर ने एक बहुत ही छोटे से मकान में रुकवाया था। मकान इतना छोटा था कि कब शुरू होता है और कब खत्म, किसी को समझ में नहीं आता था।

source-google

गुजरात लॉयन्स ने उनकी मूल कीमत दो करोड़ रुपये में खरीदा था। उनके रणजी ट्रॉफी सेशन बहुत खराब गुजर रहे थे। ऐसे में दिनेश कार्तिक ने खुद को संभालने ने लिए उस अभिषेक नायर का सहारा लिया, जिन्होंने कभी रोहित शर्मा के लिए सख्त शेड्यूल तैयार किया था। कार्तिक खराब हालात से उबरने को निजी कोचिंग के लिए प्रवीण आमरे के पास मुंबई गए। यहां से उनका और अभिषेक नायर की दोस्ती का रिश्ता और गहरा होता चला गया।

source-google

पर्फोर्मस हुई बेहतर

 निदास टी 20 ट्राफी से पहले और इस सीरीज़ के दौरान भी कार्तिक की बैटिंग में यह कॉन्फिडेंस साफ नज़र आया। फाइनल में तो कार्तिक ने कमाल ही कर दिया। मैच की आखिरी 12 गेंद बची थी और भारत को जीत के लिए अभी भी 34 रनों की दरकार थी और भारत के पांच विकेट गिर चुके थे। इसके बाद कार्तिक ने आखिरी के दो ओवरों में विस्फोटक पारी खेलते हुए बांग्लादेश को नागिन डांस करने से महरूम कर दिया।

source-google
8 October, 2019

About Author

Ashish Jain