World Blood Doner Day: आपके द्वारा लिया गया एक साहसिक फैसला लाखों घरों को उजड़ने से बचा सकता है
स्पेशल स्टोरी

World Blood Doner Day: आपके द्वारा लिया गया एक साहसिक फैसला लाखों घरों को उजड़ने से बचा सकता है

नई दिल्ली: (World Blood Doners Day) इस संसार में रहने वाले सभी प्राणी के जीवन का उद्देश्य बहुत अलग-अलग है। कुछ लोग ऐसे होते है जो दूसरों के लिए जीना पसंद करते है, दूसरों की भलाई के बारे में सोचते हैं, दूसरों की मदद करते हैं। कुछ लोग ऐसे भी होते है जो सोचते है कि वे अपने जीवन के बहुत ही कम समय में इतना बड़ा और अच्छा काम कर दें कि उसे पूरी दुनिया याद रखें।

Image result for helpful people over blood donors
source-google

लेकिन इस दुनिया में कुछ वैसे भी लोग मौजूद है जिन्हें बस अपने से मतलब है, वे किसी की मदद नहीं करते और किसी की मदद करना भी नहीं चाहते जो कि बिल्कुल सराहनीय नहीं है। हमें हर उस जरुरतमंद की मदद करनी चाहिए जो उसका हकदार है।

Image result for excitement of peoples for blood donation in india
source-google

बता दें कि आज (14 जून ) पूरी दुनिया में विश्व रक्तदाता दिवस (World Blood Doners Day) बहुत ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है, लोग बढ़चढ़ कर इस महापर्व में हिस्सा ले रहे है। जिनसे प्रेरित होकर कई अन्य लोग भी इस मुहिम में जुड़ते नजर आ रहे है एवं दूसरों की जिंदगी बचाने के लिए अपना रक्तदान कर रहें है।

Image result for blood donors in india
source-google

कहा जाता है कि रक्तदान ही महादान है, आप के द्वारा दान किया गया रक्त अनेकों लोगों की जिंदगी बचा सकता है। इस महापर्व में भागीदारी के बाद लोगों के चेहरे पर सुकुन देखने को मिलता है, रक्तदान के बाद लोगों के चेहरे की उस प्राकृतिक मुस्कान का क्या कहना। आप एकबार खुद इस मुहिम से जुड़कर तो देखें, ऐसा काम करके तो देखें फिर आप सब समझ जाएंगे।

Related image
source-google

(World Blood Doners Day) बता दें कि साल 2004 में 14 जून को पहली बार विश्व स्वास्थ्य संगठन, अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस संघ एवं रेड क्रिसेंट समाज ने वैश्विक स्तर पर इसकी शुरुआत की थी। इस मुहिम के शुरुआत में पहली बार दुनिया के 193 देश जुड़े, लेकिन अगर हम अभी की बात करें तो पाएंगे कि अब इस मुहिम में दुनिया के लगभग जुड़े हुए है और दिन प्रतिदिन अपनी सेवा देते आ रहे हैं।

Image result for karl landsteiner with nobel prize
source-google

बता दें कि इस दिन को हम नोबेल पुरस्कार विजेता कार्ल लैंडस्टेनर के जन्म दिवस पर मनाते है, जिनका जन्म 14 जून 1868 को हुआ था। इन्होनें ए बी और ओ ब्लड ग्रुप का खोज किया जिसके लिए इन्हें नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

Related image
source-google

रक्त दान करने के कुछ कायदे कानून भी है, अगर आपके रक्त में हिमोग्लोबिन 12.5 से ज्यादा है, तब आप रक्तदान करने के लायक है। आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं होनी चाहिए क्योंकि ऐसा देखा जाता है कि बीमारी के वक्त किया गया रक्त दान किसी दूसरे की जिंदगी तबाह कर देता है।

  • आपलोगों से हमारी खास अपील है कि अगर आप इस मुहिम से अभी नहीं जुड़े है तो कृपया जुड़ जाएं, और जो लोग पहले से ही इस मुहिम से जुड़ चुके है वे दूसरों को भी प्रेरित करें।

”आपके द्वारा लिया गया एक साहसिक फैसला, किसी की जिंदगी बचा सकती हैं”

14 June, 2019

About Author

[email protected]