कर्म की बात करने वाले पांच कर्मकांडी बाबा, सतसंग करने से लेकर जेल में पीसा आटा
देश, स्पेशल स्टोरी

कर्म की बात करने वाले पांच कर्मकांडी बाबा, सतसंग करने से लेकर जेल में पीसा आटा

हमारे देश में कही न कही अभी भी अंधविश्वास है और इस अंधविश्वास को फैलाने वाले धर्म के फर्जी ठेकेदारों की भी बिलकुल कमी नहीं है। देश के कई फर्जी बाबाओं का भंडा फुट चूका है। भगवान और भक्ति की आड़ में ये बाबा दुनिया को हमेशा से ही लुटते आएं हैं, और भोली-भाली जनता के सामने अच्छाई का मुखौटा पहनकर पीछे से बड़े-बड़े कर्मकांड करते रहते हैं। ऐसे ही कुछ जाने माने प्रचलित फर्जी बाबाओं के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। अपने कूकर्मों की वजह से आज ये बाबा सलाखों के पीछे सज़ा काट रहे हैं।

source-google

आसाराम

आसाराम बाबा जो फर्जी बाबाओं की लिस्ट में सबसे ऊपर आता है। आसाराम साल 2013 में नाबालिक लड़कियों के दुष्कर्म में जोधपुर जेल भेजा गया था। आसाराम बाबा इतना लोकप्रिय है कि इनके भक्तों की संख्या करोड़ों में है।

source-google

नारायण साई

नारायण साई आसाराम बापू का बेटा है। जो अपने पिता के नक्शे कदम पर चला और एक कथा वाचन का काम करने लगा। लेकिन इस मुखोटे के पीछे बैठा इसका वो हैवानियत भरा चेहरा है जिसकी वजह से आज ये भी सलाखों के पीछे  है। नारायण स्वामी पर सूरत की एक महिला ने रेप का आरोप लगाया था जिसके सिद्ध होने के बाद उसे जेल भेज दिया गया।

source-google

गुरमीत राम रहीम

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम बाबा अपने कारनामों की वजह से चर्चा छाए रहे।पंचकूला की स्पेशल CBI कोर्ट ने राम रहीम को साल 2017 में बलात्कार के मामले में गिरफ्तार किया गया था। जिसमे राम रहीम को  20 साल की सजा और 30 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था।

source-google

निर्मल बाबा

निर्मल बाबा को आपने अक्सर ही लोगों को अपने उपदेश या फिर किसी समस्या का समाधान बताते हुए जरूर सुना होगा। मगर ये भक्तजनों की आस्था के नाम पर खिलवाड़ और अंधविश्वास जैसे आरोपों से घिरा हुआ है। आस्था के नाम पर लोगों को ठग कर निर्मल बाबा ने  कई बड़े बिज़नेस खोले थे।

source-google

बाबा ओम

बाबा ओम को आपने टीवी रियलिटी शो बिगबॉस पर देखा ही होगा। इन पर साइकिल चोरी से लेकर ब्लैकमेल, जबरन कब्ज़ा जैसे आरोप लगे हैंं। फिलहाल ये अभी भी कानूनी कार्रवाई झेल रहे हैं।  

13 September, 2019

About Author

Ashish 08