जानिए क्यों मनाया जाता है गणेश चतुर्थी का त्यौहार, क्या है इस पर्व का महत्व
ब्रेकिंग, श्रद्धा के भाव

जानिए क्यों मनाया जाता है गणेश चतुर्थी का त्यौहार, क्या है इस पर्व का महत्व

Dharm: गणेश चतुर्थी को आने में बस कुछ दिन बाकी रह गए है। लोग इस महोत्सव का इंतज़ार बहुत ही बेसब्री से करते है। इस बार 2 सितम्बर को यह महोत्सव आने वाला है। जिसकी तैयारी अभी से सब करने लग गए हैं। सबसे ज्यादा मुंबई के लाल बाग में यह महोत्सव धूम धाम से मनाया जाता है। जहां अभी से बप्पा की तैयारी करनी शुरू हो गई है। गणेश चतुर्थी की वजह से हर जगह का वातावरण में बस रंग बिरंगी गणेश जी की मूर्तियां ही नज़र आ रही है। लेकिन आज भी बहुत से लोगों को इस त्यौहार को मनाने की वजह भी नहीं पता इसलिए आज हम आपके लिए गणेश चतुर्थी से जुड़ी कुछ बातें लेकर आए है।

सोर्स-गूगल

क्यों मनाया जाता है गणेश चतुर्थी का पर्व?

गणेश चतुर्थी का त्यौहार 10 दिन के लिए होता है। जिसमे सब लोग गणेश भगवान को अपने घर लेकर आते है। उनको अपने घर में रखते है। हर दिन उनकी पूजा करते है। असल में यह दिन गणेश भगवान के जन्म का दिन माना जाता है और गणेश भगवान के जन्म का असली मकसद राक्षस को खत्म करना था। जिससे पार्वती माता ने अपनी महल से बनाया था। जो साथ ही उनकी रक्षा भी करते है। इस कारण उनको विघनकर्ता के नाम से भी जाना जाता है।

सोर्स-गूगल

मुंबई में इस त्यौहार को बड़ी धूम धाम से और सारे रीती रिवाजो के साथ मनाया जाता है। जिसमे पहले उनकी मूर्ति को लाया जाता है फिर उनकी मंदिर में स्थापना की जाती है। गणेश जी की सारी सेवा की जाती है फिर उनका विसर्जन कर दिया जाता है।

गणेश चतुर्थी महोत्सव के महत्व

  • गणेश चतुर्थी का त्यौहार मन और लगन से मनाने से घर में धन की प्राप्ति होती है।
  • गणेश चतुर्थी को मनाने से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है। घर में चिड़चिड़ेपन से छुटकारा मिलता है।
  • हमारे जितने भी कष्ट होते है उन सबसे मुक्ति मिलती है।
सोर्स-गूगल
21 August, 2019

About Author

Shivam Thakur