दिल्ली में शिरडी बाबा के प्रसिद्ध मंदिर
श्रद्धा के भाव

दिल्ली में शिरडी बाबा के प्रसिद्ध मंदिर

शिरड़ी वाले साईं बाबा के पूरे विश्व में कई प्रसिद्ध और चमत्कारी मंदिर है। जिसमें से सबसे ज्यादा प्रसिद्ध महाराष्ट्र के शिरडी वाले साईं बाबा का मंदिर हैं। लेकिन अगर आप दिल्ली या फिर उसके आसपास कहीं रहते हैं और साईं भक्त हैं तो आपके लिए पेश हैं साईं बाबा के ये प्रसिद्ध मंदिर…

source-google

लोधी रोड पर स्थित साईं बाबा मंदिर

लोधी रोड पर स्थित ये मंदिर दिल्ली के पुराने मंदिरों में से एक मंदिर हैं। ये मंदिर बहुत प्रसिद्ध है। इस मंदिर को पुरी तरह से मॉडन तरीके से बनाया गया है, साथ ही मंदिर के पास का मेट्रो स्टेशन जवाहर लाल नेहरू पड़ता है।

source-google

सड़क के बिल्कुल किनारे पर बना ये मंदिर बेहद खूबसूरत है और बाहर से से ही सांई बाबा की मूर्ति दिखाई देती है। मूर्ति सफेद सगंमरमर से बनी है। मंदिर में एक प्रमुख प्रार्थना भवन है यहीं पर सांई बाबा की मूर्ति स्थापित है। इस मंदिर की देखभाल श्री सांई भक्त समाज (रजि.) संस्था द्वारा की जाती है। इस संस्था का यह मंदिर सड़क से काफी ऊंचाई पर बना हुआ है और सीढ़ी के द्वारा अंदर जाया जाता है। मंदिर के अंदर ही प्रसाद के लिए दुकानें भी बनी हुई हैं।

source-google

हौज खास पर स्थित साईं बाबा मंदिर

दिल्ली के साउथ इलाके में स्थित ये साईं बाबा का मंदिर काफी प्रसिद्ध है। यहां पर लोग अपनी मन्नतों को लेकर आते हैं। साथ ही बाबा का आर्शीबाद लेकर जाते हैं। लेकिन ये मंदिर पिछले साल सुर्खियों में तब आया था जब कुछ चोरों ने यहां पर साईं बाबा का छत्र चोरी कर लिया था। जिसका सीसीटीवी फुटेज भी जारी किया गया था। लेकिन आज भी इस मंदिर में भक्तों की कमी नहीं होती है।

source-google

ये लेख केवल धर्म के प्रति लिखा गया है, साथ ही धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित है। जिसे केवल जनरुचि के लिए लिखा गया है।

11 September, 2019

About Author

Ashish 08