जानिए मरघट वाले बाबा के प्राचीन मंदिर के बारे में,जहाँ होती है सारी मनोकामना की पूर्ती
श्रद्धा के भाव

जानिए मरघट वाले बाबा के प्राचीन मंदिर के बारे में,जहाँ होती है सारी मनोकामना की पूर्ती

Dharm: अपने जीवन में ईश्वर की भक्ति का एक अलग ही एक सुखद आनंद होता है और यह परमात्मा की भक्ति से प्राप्त आनंद की प्राप्ति के लिए हम उनका ध्यान लगाते है। फिर वैसे तो गीता में लिखा है कि भगवान सब जगह होते है। मित्र में भी और शत्रु में भी कहने का तातपर्य यह है कि ईश्वर का निवास सब जगह ही होते है। लेकिन हमे जहां सकारात्मक ऊर्जा प्राप्त होती है। हम वहां जाना पसंद करते है और वहां अपना ध्यान लगाते है। पूजा पाठ करते है। हम अपनी मन की शांति के लिए मंदिर जाते है क्योंकि वह भगवान का मंदिर होता है। जहाँ हमे सकारात्मक ऊर्जा की प्राप्ती के साथ साथ में शांति भी मिलती है। इस लिए हमे अपना वहां थोड़ा समय बिताना पसंद आता है।

source-google

प्राचीन मंदिर मान्यता

वैसे तो आपने बहुत से प्राचीन मंदिरो के बारे में जाना और सुना होगा। ऐसे ही प्राचीन भव्य मंदिर के बारे में आज हम आज आपको बताएंगे, जिसकी बहुत मान्यता है। बड़ी संख्या में यहाँ लोग दर्शन के लिए दूर दूर से आते हैं। जी हाँ हम बात कर रहे हैं पुरानी दिल्ली में स्थित प्रसिद्ध हनुमान मंदिर की जिसकी बहुत मान्यता है और यह मंदिर प्राचीन समय का है। जिसका एक अपना इतिहास है।यह प्राचीन हनुमान मंदिर दिल्ली के यमुना बाजार में स्थित है। यह शक्तिशाली मंदिर मरघट वाले बाबा के मंदिर नाम से जाना जाता है. यहाँ दिल्ली के लोग रोज हज़ारो की संख्या में आते हैं। कहा जाता है की यहाँ हनुमान जी साक्षात प्रकट हुए थे।

source-google

कहा जाता है की जब हनुमान जी लक्ष्मण के लिए संजीवनी बूटी लेकर जा रहे थे तब उस समय यहाँ पर वह कुछ देर के लिए ठहरे थे और इस दौरान हनुमान जी ने यमुना के दर्शन किये थे तब यमुना जी ने कहा था की वह हर साल इसी प्रकार भगवान हनुमान के दर्शन करने के लिए आया करेंगी और कहा कि इसी जगह हनुमान जी का विशाल मंदिर का निर्माण किया जायेगा। तभी से इस मंदिर की बहुत मान्यता है. कहा जाता है कि यहाँ आने वाले की हर मुराद भगवान हनुमान जी पूरी करते है और उनके सारे कष्टों का निवारण करते है।

source-google
19 August, 2019

About Author

Shivam Thakur