खर्ची पूजा के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने त्रिपुरवासियों को दी बधाई कहा- चतुर्दश देवता का आशीर्वाद बना रहे
ब्रेकिंग, श्रद्धा के भाव

खर्ची पूजा के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने त्रिपुरवासियों को दी बधाई कहा- चतुर्दश देवता का आशीर्वाद बना रहे

नयी दिल्ली : भारत के राज्य त्रिपुरा के प्रमुख त्यौहारों में से एक खर्ची पूजा आज मनाया जा रहा है। त्रिपुरा में बहुत ही धूम धाम से मनाये जाने वाले पर्व खर्ची पूजा के शुभ और पावन अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने त्रिपुरावासियों को बधाई और शुभकामनायें दी है। साथ ही उन्होंने ट्वीट के जरिये त्रिपुरा के लोगों के लिए दुआ भी की है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- “चतुर्दश देवता सभी को सुख, अच्छा स्वास्थ्य और समृद्धि प्रदान करें”। (Kharchi Pooja)

क्या है खर्ची पूजा –


खर्ची पूजा त्रिपुरा में बड़े ही धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाये जाने वाला त्यौहार है। इसका आयोजन पुरे 7 दिनों तक होता है। यह साल का वह समय है जब 14 हिन्दू देवी-देवताओं की पूजा बड़े शाही तरीके से की जाती है। हर साल इस त्यौहार को मनुष्यों के पापों का नाश करने के उद्देश्य के रूप में मनाया जाता है। (Kharchi Pooja)

ढोलक की थाप के बीच रंगीन शामियाने, सजावट, धार्मिक रीति-रिवाज, मंत्रोच्चारण वाले इस त्योहार में 14 देवों की पूजा होती है. ये देव शिव, दुर्गा, विष्णु, लक्ष्मी, सरस्वती, कार्तिक, गणेश, बृह्मा, अबधी (जल देव), चंद्र, गंगा, अग्नि, कामदेव और हिमाद्री (हिमालय) हैं। यह वार्षिक पर्व नश्वर शरीर के पापों को समाप्त करने के लिए मनाया जाता है। मूल रूप से हिंदुओं के पर्व को यहां सभी समुदाय और धर्म के लोग मनाते हैं।(Kharchi Pooja)

Kharchi Pooja,tripura pooja,pooja,aarti,pooja,photos karchi
source-google
10 जुलाई, 2019

About Author

shalini