शाकाहारी (Vegan) बनने के फायदे
श्रद्धा के भाव

शाकाहारी (Vegan) बनने के फायदे

हम सभी लोगो में से कुछ लोग शाकाहारी(Vegan) है, कुछ मांसाहारी है और कुछ सर्वहारी है। लेकिन अगर बात की जाए शाकाहारी की तो इस समय में सबसे ज़्यादा लोग शाकाहारी है। जो लोग मांसाहारी थे वो भी अपने आपको अब शाकाहारी बना रहे है। ऐसी कई Filmy हस्तियां है जो कि मांस छोड़कर शाकाहारी खाने की तरफ बढ़ चुकि है, करीना कपूर खान(Kareena Kapoor Khan) उन्हीं में से एक एक्ट्रेस है जो कि  पहले Non-Vegetarian थी लेकिन अब वो Vegan फ़ूड की तरफ बढ़ चुकी है। शाकाहारी व्यक्ति मांस के अलावा पनीर और जिलेटिन से बने खाने से भी दूर रहता है। प्रोटीन जो कि मछली, मांस और अंडे से प्राप्त होता है, वह वनस्पति और सोयाबीन से भी प्राप्त होता है। लेकिन आप Vegan कैसे बने ये हम आपको आज बताएंगे।

Source-google

कैसे बन सकते है शाकाहारी (Vegan)

  • दिमाग पर नियंत्रण(Control on your mind) – अगर आप जन्म के बाद से ही मांसाहारी है तो आपको Vegan बनने के लिए मेहनत करनी होगी। आपको सोचना होगा और दिमाग पर control रखना होगा। जब भी आपको नॉन-वेज खाने का मन करें तो आपको अपने दिमाग को समझाना होगा कि आप अब Vegan खाना ही खाएगी।
Source-google
  • अपने जीवन में खाने की सूची बनाए(Make a Food list in your life) – शाकाहारी भोजन खाने के अलावा उसकी सूची भी बनाए। खाने की लिस्ट बनाएं और कुछ शाकाहारी रेस्तरां, सुपरमार्केट और स्टोर्स ढूंढे और उसके बाद उसी में खाना खाए।
Source-google
  • परिवार और दोस्तों को बताएं(Tell family and friends) – Vegan खाना खाएं और सभी परिवार और दोस्तों को भी बताये। ये भी बताये कि इस खाने से आपको और आपके परिवार को कितना फायदा हो सकता है।
Source-google
  • फल और सब्जियों का फायदा(Benefits of Fruits and Vegetables) – Vegan खाने में अदरक और लहसुन तक नहीं डाला जाता है। ऐसा भी हो सकता है कि आप नॉन-वेज छोड़कर आ रहे है तो आपको खाना अच्छा न लगे इसलिए फल भी खा सकते है। फल और सब्जियों को अपने खाने में शामिल करें ओर सेहतमंद रहे।
Source-google
  • मौसम के अनुसार खाएं (Eat by Season) – मौसम के अनुसार ही फल व सब्जियां खाएं, क्योंकि मौसम के अनुसार खाना खाने से वो ज़्यादा स्वादिष्ट लगते है। मौसम के अनुसार फलों में अपना एक test रहता है। फल तथा सब्जियों का सेवन करना आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी जेब के लिए भी एक वरदान है।
Source-google
  • Non-Veg खाने को धीरे-धीरे छोड़े (Quit Eating Non-Veg Slowly) – अचानक से कोई भी आदत छोड़ी नहीं जाती चाहे वो शराब की हो या सिगरेट की। इसी तरह Non-Veg खाने को भी धीरे-धीरे छोड़ना पड़ता है। आप सोयाबीन भी खा सकते है जब चिकन खाने का मन करें।
Source-google
  • फाइबर को ना भूले (Do Not Forget Fiber) – फाइबर वाला खाना ना सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि भूख को काबू में रखने, कोलैस्ट्रोल कम करने तथा पाचन प्रणाली को सही रखने में भी सहायक है। फाइबर पौधों से प्राप्त होता है।
Source-google
9 November, 2019

About Author

Ashish Jain