World Teachers Day 2019: याद आए स्कूल में बोले हुए झूठ
देश, स्पेशल स्टोरी

World Teachers Day 2019: याद आए स्कूल में बोले हुए झूठ

स्कूल की कुछ यादें हम सभी को आज भी याद आती हैं। स्कूल में की गई दोस्तों के साथ मस्ती, उनके साथ लंच करना, होमवर्क कॉपी करना। जब ये सारी यादें ज़हन में आती है तो एक अलग ही ख़ुशी हमारे चेहरे पर दिखाई देती है। स्कूल में कुछ बच्चे बहुत शांत होते थे, तो कुछ बहुत शरारती जिनको हमेशा हमारे टीचर्स से डांट भी पड़ती थी और मार भी।

source-google

स्कूल और घर में हम सभी ने बहुत झूठ बोले हैं। स्कूल में तब जब हम काम करके नहीं जाते थे और घर में तब जब स्कूल जाने का मन नहीं होता था। लेकिन आपको याद हैं कि किस-किस तरीके के झूठ हम बोला करते थे? जब स्कूल का काम पूरा नहीं किया होता था, तो नोटबुक न होने का बहाना बनाते थे, हम कभी बोलते थे कि दोस्त ले गया जो आज आया नहीं, तो कभी बोलते थे कि घर पर ही छूट गयी।

source-google

जब कभी क्लास टेस्ट होता था तो घर पर तबियत ख़राब का बहाना बनाते थे। कभी कभी जब स्कूल जाने का मन नहीं होता था और फिर भी घरवाले जबरदस्ती स्कूल भेजते थे, तो हम घर से तो रेडी होकर निकल जाते थे, लेकिन स्कूल नहीं जाते थे या तो हम स्कूल बंक करते थे या फिर बस छूट जाने का बहाना बनाते थे।

source-google

स्कूल के दिन भी अजीब थे, तब जाने का मन नहीं करता था और आज वही दिन और वही टीचर्स याद आते हैं। 5 सितम्बर को हम अपने फेवरिट टीचर के लिए कुछ न कुछ लेकर जाते थे, लेकिन क्या आपको पता है कि 5 अक्टूबर को वर्ल्ड टीचर्स डे(World Teachers Day 2019) भी मनाया जाता है।

source-google

कब मनाया जाता है विश्व शिक्षक दिवस? (World Teachers Day 2019)

पहला विश्व शिक्षक दिवस 5 अक्टूबर, 1994 को मनाया गया था। यह शिक्षक और शिक्षक संगठनों को सम्मानित करने का दिन है। शिक्षक हमारे भविष्य के नेताओं की शिक्षा और विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं।

source-google

यह हर साल आयोजित किया जाता है। इस दिन कई देशो में कई कार्यक्रम आयोजित किये जाते है। ‘द ऑस्ट्रेलियन एजुकेशन यूनियन’, द कैनेडियन टीचर्स फेडरेशन’,’ द एलिमेंटरी टीचर्स फेडरेशन ऑफ ओंटारियो (कनाडा)’, द ऑल इंडिया सेकेंडरी टीचर्स फेडरेशन, द नेशनल यूनियन ऑफ टीचर (यूनाइटेड किंगडम), द नेशनल एजुकेशन एसोसिएशन (यूनाइटेड स्टेट्स) आदि जैसे यूनियन आयोजित करके हमारे जीवन में शिक्षक के महत्व को बताते हैं।

source-google

क्यों मनाया जाता है?

विश्व शिक्षक दिवस मनाने के लिए, यूनेस्को और एजुकेशन इंटरनेशनल (ईआई) प्रत्येक वर्ष एक अभियान चलाता है ताकि दुनिया को शिक्षकों की बेहतर समझ हो, क्यूंकि शिक्षक ही स्टूडेंट्स और सोसाइटी को भी बेहतर बनाते हैं। इस दिन को मनाने के लिए हर साल अलग-अलग थीम्स रखी जाती है। साल 2018 में यूनेस्को ने “शिक्षा का अधिकार एक योग्य शिक्षक का अधिकार है” की थीम रखी थी।

source-google

2019 की क्या होगी थीम

2019 में विश्व शिक्षक दिवस की थीम हैं ‘युवा शिक्षक: भविष्य का भविष्य’। यह दिन दुनिया भर में शिक्षण पेशे का जश्न मनाने, उपलब्धियों का जायजा लेने और कुछ मुद्दों को दूर करने का अवसर प्रदान करता है। ये थीम युवा पीढ़ी को प्रोत्साहित और जागरूक करने के लिए रखा गया है, क्यूंकि युवा पीढ़ी देश का गर्व है, और आने वाले समय में उनको ही देश को आगे ले जाना है।

source-google

‘गुरु तेरे उपकार का कैसे चुकाऊं मोल,

लाख कीमती धन भला, गुरु है अनमोल ‘

(world teacher day quotes)
source-google

ये हमारे उन सब टीचर्स के लिए जिनकी वजह से आज हम अपने-अपने मुकाम तक पहुंचे हैं।

3 October, 2019

About Author

Ashish Jain