World Space Week 2019: इस बार की क्या है थीम
देश, स्पेशल स्टोरी

World Space Week 2019: इस बार की क्या है थीम

आज 4 अक्टूबर है, इस दिन कुछ तो खास होता है, खासतौर पर इस साल के 4 अक्टूबर क्योंकि हाल ही में भारत ने अंतिरक्ष में एक बड़ी कामयाबी हासिल की है, जिसे हम चंद्रयान 2 कहते हैं। तो हम आपको पता चल ही गया होगा कि आज विश्व अंतरिक्ष दिवस(World Space Week 2019) है।

source-google

इस दिवस को एक सप्ताह के रुप में भी मनाया जाता है। जिसमें जनता को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के अतुल्य योजदान को बताया जाता है। साथ ही अंतरिक्ष के बारे में जागरुक किया जाता है।

यह भी पढ़े: World World Animal Day 2019: भारत में कैसे मनाते हैं इस दिवस को जानिए

source-google

4 अक्टूबर का दिन ही क्यों चुका

ये बात है साल 1957 की, जब धरती पर इंसानों ने विज्ञान को इतना समझ लिया था कि वे धरती पर रहते हुए उन्होंने पहला उपग्रह स्पुतनिक-1 लॉन्च किया था। जिसके बाद 4 से 10 अक्टूबर तक इस दिवस को मनाया जाता है। विश्व अंतिर7 दिवस (World Space Week 2019) का आयोजन, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा किया गया था।

source-google

वर्ल्ड स्पेस डे की थीम(World Space Week Theme)

इस साल वर्ल्ड स्पेस डे की थीम ‘द मून: गेटवे टू द स्टार्स’ रखी गयी है। इस बार इसरो (ISRO) ने अपना लक्ष्य मानव को चांद पर भेजने का रखा है। अपने इस संकल्प के साथ उन्होंने इस पर मेहनत करनी भी शुरू कर दी है और इसी आधार पर इस वर्ष के वर्ल्ड स्पेस डे की थीम निर्धारित की गयी है।

source-google
4 October, 2019

About Author

Ashish Jain