World smile day 2019: हमेशा रहे खुश
देश, स्पेशल स्टोरी

World smile day 2019: हमेशा रहे खुश

स्माइल जो हमेशा हमारे दिन की शुरुवात को अच्छा करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होती है आज उनका दिन है यानी 4 अक्टूबर स्माइल डे (World Smile Day 2019) हमारी एक मुस्कराहट कभी कभी लोगों का गुस्सा तक को ख़त्म कर देती है। एक स्माइल किसी के बुरे दिन को अच्छा करने में भी मदद कर देती है। चाहे वह बस एक साधारण तारीफ हो, एक चीयर्स, या उनके दिन को रोशन करने में मदद करने के लिए कुछ छोटा सा उपहार, वर्ल्ड स्माइल डे आपको दुनिया में कुछ और मुस्कुराहट लाने के लिए कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

स्माइल डे क्यों मनाया जाता हैं? (World Smile Day 2019)

स्माइल डे (World Smile Day 2019)  के पीछे का कोई इतना बड़ा राज नहीं है लेकिन आजकल लोग अपने काम और अपनी लाइफ को लेकर काफी ज्यादा परेशान रहते है जिससे उनको काफी तरीके की बिमारियों का भी सामना करना पड़ता है। आज के समय में लोग अपने काम से सबसे ज्यादा परेशान रहते है जिससे उन्हें डिप्रेशन, स्ट्रेस होने लगता है। बस इस ही परेशानी से एक दिन फ्री रहने के लिए वर्ल्ड स्माइल डे बनाया गया है जिसमें लोग एक दिन बिना टेंशन के रहना सीखें और देश में बढ़ रही बिमारियों से छुटकारा पा सकें।

यह भी पढ़े: World Space Week 2019: इस बार की क्या है थीम

source-google

स्माइल डे के महत्व

लोगों में चिंता का बहार था और उसमें  विश्व स्माइल डे  बनाया, एक ऐसा दिन जो सभी के लिए सरल आनंद और प्रेम के प्रसार के लिए समर्पित था, चाहे वह किसी भी जाति, लिंग या भौगोलिक स्थान का हो। जाति से जुड़े लोगों का स्माइल डे से कोई मतलब नहीं क्योंकि हसना तो  सबका हक़ है। 2001 में हुए बड़े हादसे के बाद हार्वे बॉल वर्ल्ड स्माइल फाउंडेशन ने हर साल विश्व स्माइल डे  के प्रायोजक के रूप में सरल शांति और प्रेम के अपने संदेश को आगे बढ़ाया। विश्व स्माइल डे  आपके लिए दुनिया को उज्ज्वल बनाने और मुस्कान की सरल शक्ति के माध्यम से दुनिया को बेहतर जगह बनाने में मदद करने का अवसर है।  

source-google
4 October, 2019

About Author

Riya