हिंदू धर्म में क्यों नहीं जलानी चाहिए अगरबत्तियां
देश, श्रद्धा के भाव

हिंदू धर्म में क्यों नहीं जलानी चाहिए अगरबत्तियां

भगवान की पूजा पाठ करना हमारे लिए अच्छा होता है क्योंकि भगवान की आराधना करने से हमारे अंतर मन को शांति मिलती है और भगवान की आराधना से सुखों की प्राप्ति होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि हिंदू धर्म के अनुसार भगवान की पूजा में कभी भी अगरबत्ती का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। हिंदू धर्म में अगरबत्ती का इस्लेमाल करना पाप माना जाता है क्योंकि अगरबत्ती बांस की बनी हुई होती है।

source-google

जब हम बांस का इस्तेमाल देह संस्कार में नहीं करते है तो फिर बांस से बनी हुई अगरबत्ती को भगवान के समक्ष कैसे जला सकते हैं। कई बातों के कारण हमारे हिंदू धर्म में अगरबत्ती प्रयोग वर्जित माना जाता है। कहा जाता है कि अगरबत्ती जलाने से पितृदोष लगता है।

source-google

जानें क्यों नहीं जलानी चाहिए घर में अगरबत्ती

  • अगर हम हिंदू धर्म के शास्त्रों की मानेंं तो उनमें भी अगरबत्ती का इस्तेमाल पर कुछ नहीं लिखा हुआ है। शास्त्रों के अनुसार अगरबत्ती की जगह दुपबत्ती का इस्तेमाल करने को कहा गया है।
source-google
  • बांस को जलाने के लिए पुराने ज़माने के लोग भी मना करते आए हैं। उनका मानना है कि बांस को जलाने से पुरे वंश का विनाश होता है। वही दूसरी ओर धूपबत्ती को एक सकारात्मक माना गया है।
  • अगरबत्ती का धुआं हानिकारक भी माना जाता है। जो शरीर को काफी नुक्सान पहुंचाता है।
source-google
  • भारत में अधिकतर धूपबत्ती का इस्तेमाल होता हैं। भगवान धूपबत्ती से प्रसन्न होते हैं।  
  • हिंदू धर्म में कही पर भी अगरबत्ती को जलने का जीकर नहीं किया गया है।
source-google
  • वैज्ञानिकों ने भी अगरबत्ती को सेहत के लिए बुरा बताया है, क्योंकि जब अगरबत्ती को जलाया जाता है। तो उसके साथ बांस भी जलता हैं और बांस से निकलने वाला धुआं सेहत के लिए हानिकारक माना जाता हैं।
  • अगरबत्ती जलाने से घर शुभ नहीं होता है और जिससे भगवान हमारी भक्ति से प्रसन्न नहीं होते हैं।
source-google

ये लेख केवल धर्म के प्रति लिखा गया है, साथ ही धार्मिक आस्थाओं और लौकिक मान्यताओं पर आधारित है। जिसे केवल जनरुचि के लिए लिखा गया है।

4 October, 2019

About Author

Ashish Jain