सच में Hack हुआ था WhatsApp, रविशंकर प्रसाद ने की पुष्टि
टेक्नाेलॉजी, देश

सच में Hack हुआ था WhatsApp, रविशंकर प्रसाद ने की पुष्टि

अक्टूबर के महीने में WhatsApp Hack को लेकर खबरे सामने आईं थी, जिसमें कई कयास लगाए गए थे। देश वासियों की निजी स्वतंत्रा पर सवाल उठाए गए थे। वहीं दूसरी ओर रक्षा मंत्रालय ने इन सभी कयासों को खारिज करते हुए कहा था कि इस तरह की खबरें मजह अफवाह भर हैं। मगर आज राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने WhatsApp Hack होने पर पुष्टि दे दी है। उन्होंने कहा कि “5 सितंबर, 2019 को WhatApp ने CERT को पत्र लिखा था, जिसमें मई 2019 में रिपोर्ट की गई सुरक्षा घटना के बारे में अपडेट प्रदान किया गया। इस हमले की पूरी सीमा कभी भी ज्ञात नहीं हो सकती है, फिर भी व्हाट्सएप उपलब्ध की समीक्षा करता है।”

Source-ani

121 लोगों का हुआ था Hack

राज्यसभा में केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने इस पर भी जवाब दिया कि आखिरकार इस WhatsApp Hack Attack में कितने लोग शिकार हुए। तो उन्होंने कहा कि “व्हाट्सएप के उपलब्ध आंकड़ों के आधार पर, उनका मानना ​​है कि हमलावरों ने भारत में लगभग 121 उपयोगकर्ताओं के उपकरणों तक पहुंचने का प्रयास किया।”

Source-google

WhatsApp Hack पर बोलो दिग्विजय सिंह

व्हाट्सएप गोपनीयता भंग मुद्दे पर राज्यसभा में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह कहा कि “​​मैं सभी दलों से एक संयुक्त संसदीय समिति (JPC) का गठन करने और इस संवेदनशील मुद्दे की जांच करने की अपील करता हूं क्योंकि यह हमारे मौलिक अधिकारों और राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा है।”

Source-ani

डिजिटल इंडिया पर भी उठे सवाल

बता दें कि पिछले सप्ताह ही फेसबुक के स्वामित्व वाले एप WhatsApp ने भारत सरकार को जानकारी दी थी कि इस्रायल के एनएसओ (NSO) ग्रुप द्वारा हैकिंग में भारत के 121 लोगों को निशाना बनाया गया। जिनमें से 20 लोगों के फोन के डाटा चोरी हुए, हालांकि कंपनी ने यह नहीं बताया है जिन लोगों के फोन से डाटा चोरी हुए हैं उनमें क्या-क्या शामिल हैं। वहीं विपक्षियों ने इस मुद्दे पर डिजिटल इंडिया को लेकर मोदी सरकार की किरकिरी भी की।

Source-google
28 November, 2019

About Author

Ashish Jain