West Bengal: कोयले की खदान से मिले दो और शव
देश

West Bengal: कोयले की खदान से मिले दो और शव

13 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल (Paschim Bangal) के आसनसोल के कुल्टी Asansol’s Kulti) इलाके में कोयले की खदान में फंसे बाकी 2 व्यक्तियों के शव बरामद कर लिए गए थे। आसनसोल के कुल्टी इलाके (Asansol’s Kulti) के कोयला खदान (coal mine) में चार मजदूर खुदाई करने गए थे। इस दौरान तीन मजदूर फंस गए थे, जिन्हें बाहर निकालने के लिए एनआरडीएफ (NDRF) की टीम कई दिनों से मशक्कत कर रही थी। पिछले एक हफ्ते से अधिक समय से राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (National Disaster Response Force) की टीम रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहा थी। अभी एक और मजदूर की तलाश की जा रही है।  

source-ani

चलाया बचाओं अभियान

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (National Disaster Response Force) की टीम कर रही है रेस्क्यू
आसनसोल के कुल्टी इलाके (Asansol’s Kulti) में स्थित अवैध कोयला खदान (coal mine) में फंसे 3 लोगों को निकालने के लिए गुरुवार सुबह एनडीआरएफ की टीम कोलकाता से पहुंची। 40 सदस्य टीम का नेतृत्व डिप्टी कमांडेंट अभय कुमार सिंह कर रहे हैं। सुबह करीब 8:30 बजे से ‘बचाओ अभियान’ शुरू कर दिया गया। सबसे पहले टीम ने दो जेसीबी मशीन लगाकर सुरंग के बगल की मिट्टी काटकर मुंह को चौड़ा करने का कार्य किया। इसके बाद एग्जॉस्ट फैन (Exhaust Fan) लगाकर सुरंग के अंदर से जहरीली गैस को बाहर निकालने का प्रयास किया।

Source-google

मसकद में लगे हैं NDRF अधिकारी

National Disaster Response Force के डिप्टी कमांडेंट अभय कुमार सिंह ने कहा कि हम लोगो ने अधिकांश बोरवेल का कार्य किए हैं। इस तरह का कार्य किए जाने के कारण थोड़ी परेशानी आ रही है। रविवार की देर शाम से ही 3 लोग कोयला खदान (coal mine)  के अंदर फंसे हुए थे और उनका कोई सुराग नहीं मिल पाया था। इससे पहले ईसीएल की माइंस रेस्क्यू की टीम ने आकर बचाव अभियान चलाने का प्रयास किया था, लेकिन जहरीली गैस के कारण वह लोग अंदर नहीं घुस पाए। अब 2 शव मिलने के बाद 1 व्यक्ति की तलाश जारी है।

source-google
18 October, 2019

About Author

Ashish Jain