Hyderabad में लांच हुआ अनोखा कप, तो बोलिए ठंडा या गर्म
देश

Hyderabad में लांच हुआ अनोखा कप, तो बोलिए ठंडा या गर्म

खाने के उत्पादों और पेय पदार्थों के लिए जो पैकजिंग इस्तेमाल होती है वो पर्यावरण को नुकसान पहुंचाती है। इसको ध्यान में रखते हुए हैदराबाद (Hyderabad) स्थित Genomelabs Bio Private Limited कंपनी ने ऐसे कप पेश किए हैं जिन्हें ठंडा या गर्मी में पेय पदार्थों के सेवन के बाद खाया जा सकता है। ये ईट कप (Eat Cup) प्राकृतिक अनाज से निर्मित, उत्पाद पूरी तरह से खाने के लिए है और सभी प्रकार के पेय पदार्थों को रखने में सक्षम है, ये इस कंपनी का दावा है।

source-ani

प्लास्टिक और पेपर कप के लिए विकल्प

‘ईट कप'(Eat Cup) के रूप में फेमस हैदराबाद (Hyderabad) स्थित निजी लिमिटेड कंपनी द्वारा ये कप (Cup) पेश किया गया है। डिस्पोजेबल विकल्पों के उपयोग को कम करने के लिए इन खाद्य कप (Editable Cup) का निर्माण किया गया है। डिस्पोजेबल विकल्पों के लिए पेड़ों को काटने की आवश्यकता होती है और ये मानव शरीर के लिए भी हानिकारक हैं। कार्यकारी निदेशक अशोक कुमार कहते हैं, ‘ईट कप (Eat Cup) प्राकृतिक अनाज उत्पादों से बना है और फ्यूचर में पेपर कप के लिए विकल्प बन सकता है।

source-google

आर्टिफिशियल या कोटिंग का उपयोग नहीं

‘ईट कप'(Eat Cup) के निर्माताओं के अनुसार ईट कप सभी प्रकार के गर्म और ठंडे पेय, सूप, मिठाई, दही इत्यादि के लिए उपयुक्त है और यदि कुछ खट्टा रखा जायेगा तब भी 40 मिनट तक ये कप को खस्ता नहीं होने देगा। चूंकि कोई आर्टिफिशियल या कोटिंग का उपयोग नहीं किया जाता है तो इस ईट कप के अंदर रखी सामग्री का स्वाद नहीं बदलता है।

source-google

इको-फ्रेंडली और बायोडिग्रेडेबल है खाद्य कप (Editable Cup)

Genomelabs Bio Private Limited के Executive Director सुरेश राजू ने बताया, ‘उन्होंने खाद्य कप (Editable Cup) का उत्पादन करने के लिए अगले 10 महीनों के अंदर एक manufacturing plant स्थापित करने की योजना बनाई है और ये प्लास्टिक के कपों का पर्यावरण को एक  विकल्प प्रदान करेंगे।’ डेवलपर्स ने दावा किया कि ‘ईट कप’ न केवल इको-फ्रेंडली और बायोडिग्रेडेबल है, बल्कि सेहत के लिए फायदेमंद भी है।

Source-google
18 October, 2019

About Author

Ashish Jain