तमिलनाडु: रहस्यमय तरीके से सैकड़ों मछलियों को मिली मौत !
देश, स्पेशल स्टोरी

तमिलनाडु: रहस्यमय तरीके से सैकड़ों मछलियों को मिली मौत !

मछली जल की रानी है जीवन उसका पानी है, हाथ लगाओं डर जाएगी, बाहर निकालों तो मर जाएगी, आपने बच्चपन में इस कविता को सुना और गाया भी होगा, जिसमें साफ तौर पर कहा गया है कि मछली की लाइफलाइन केवल पानी ही है। मतलब कि अगर मछली को पानी से बार निकालों को वो मर जाएगी। लेकिन क्या हो कि काफी सारा पानी हो लेकिन फिर भी मछली मर जाए।

Source-google

कौन है इन मछलियों का हत्यारा

साल 2018 में एक गाना आया था जिसका नाम Drink Like A Fish था, इस गाने में हालांकि दारू की बात की गई है, लेकिन यहां पर ऐसा कोई भी माजरा नहीं है। मगर अभी भी एक सवाल है कि आखिर एक ही समय में इतनी सारी मछलियां कैसे मर सकती हैं। ये तस्वीरें तमिलनाडु के रामेश्वरम (Tamil Nadu – Rameswaram) में बने कोडंडाराम स्वामी मंदिर (Kothandarama swamy Temple) के पास रुके हुए पानी में कई सारी मछलियां मरी हुई मिली हैं।

Source-Ani

क्या हो सकता है कारण

फिलहाल वहां पर प्रशासन पानी की जांंच कर रहा है, क्योंकि माना जा रहा है कि ऐसा शायद इसलिए भी हुआ होगा क्योंंकि कभी कभी पानी में किसी मिनरल या कोई जहरीले पादर्थ भी मिल जाते हैं। जिसके कारण मछलियां मर जाती है।

Source-google

पहले भी हुआ था ऐसा

ये पहली बार नहीं हुआ है, इससे पहले भी ऐसा नजारा देखने को मिला है। फिर चाहें वो गोवा का बीच हो या फिर केरल का समुद्र किनारा। हमने पहले भी इस तरह की खबरों को देखा या सुना है। लेकिन सवाल ये है कि क्या हमने कभी खुद से इन मछलियों के लिए कुछ किया है या नहीं। अगर आप किसी समुद्र के किनारे को देखेंगे तो वहां पर आपको ज्यादातर गंदगी ही दिखाई देगी।

Source-google
19 October, 2019

About Author

Ashish Jain