विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का बड़ा ऐलान, बोली- नहीं लड़ूंगी 2019 का लोकसभा चुनाव
देश, ब्रेकिंग

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का बड़ा ऐलान, बोली- नहीं लड़ूंगी 2019 का लोकसभा चुनाव

नई दिल्ली: केंद्रीय विदेश मंत्री और बीजेपी की दिग्गज़ नेता सुषमा स्वराज ने खुद को 2019 चुनाव से अलग कर लिया है। सुषमा स्वराज ने 2019 लोकसभा चुनाव ना लड़ने का ऐलान कर दिया है। सुषमा स्वराज ने मध्यप्रदेश के इंदौर में इसकी घोषणा की है।

सुषमा स्वराज मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव का प्रचार करने पहुंची थीं, जहां उन्होंने यह ऐलान किया। बता दें कि सुषमा एमपी के विदिशा से ही लोकसभा सांसद हैं। अपनी शानदार भाषण शैली के लिए मशहूर सुषमा स्वराज बीजेपी की महिला ब्रिगेड के सबसे प्रमुख चेहरों में से एक रही हैं। सुषमा स्वराज ने इंदौर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा कि हालांकि फैसला पार्टी को लेना है, लेकिन उन्होंने अगला चुनाव नहीं लड़ने का मन बना लिया है।

बता दें पिछले दिनों सुषमा स्वराज के स्वास्थ्य के ठीक नहीं होने की खबरें भी सामने आई थीं। सुषमा स्वराज अपने मंत्रालय के कामों को लेकर सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रही हैं। ट्वीट पर लोगों की समस्याओं को सुनकर उन्हें तत्काल सहायता मुहैया कराने को लेकर सुषमा काफी प्रशंसा भी हासिल करती रही हैं। सुषमा स्वराज एक भारतीय राजनीति में बड़ा नाम रखती हैं। सुषमा स्वराज साल 2009 में भारतीय जनता पार्टी द्वारा संसद में विपक्ष की नेता चुनी गयी थीं, इस नाते वे भारत की पन्द्रहवीं लोकसभा में प्रतिपक्ष की नेता रही हैं। इसके पहले भी वे केन्द्रीय मन्त्रिमण्डल में रह चुकी हैं तथा दिल्ली की मुख्यमंत्री भी रही हैं।

अम्बाला छावनी में जन्मीं सुषमा स्वराज ने एस॰डी॰ कॉलेज अम्बाला छावनी से बी॰ए॰ और पंजाब विश्वविद्यालय चंडीगढ़ से कानून की डिग्री ली है। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने पहले जयप्रकाश नारायण के आन्दोलन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। आपातकाल का पुरजोर विरोध करने के बाद वे सक्रिय राजनीति से जुड़ गयीं। वर्ष 2014 में उन्हें भारत की पहली महिला विदेश मंत्री होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है. जबकि इसके पहले इंदिरा गांधी दो बार कार्यवाहक विदेश मंत्री रह चुकी हैं।

20 November, 2018

About Author

[email protected]