अगला कांग्रेस अध्यक्ष कौन होगा ? कांग्रेस के पास क्या है विकल्प ?
देश, ब्रेकिंग

अगला कांग्रेस अध्यक्ष कौन होगा ? कांग्रेस के पास क्या है विकल्प ?

नई दिल्ली: दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन के बाद कांग्रेस पार्टी में शोक की लहर है। दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के निधन के बाद अब उनकी जगह खाली पड़ गयी है।लोकसभा चुनाव के दौरान उन्हें दिल्ली कांग्रेस का अध्यक्ष भी बनाया गया था ,हालाँकि इस लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने निराशाजनक प्रदर्शन किया था।

Sheila Dixit source:ANI

इससे पहले दिल्ली के कांग्रेस अध्यक्ष का पद अजय माकन के हांथो में था ,लेकिन उन्होंने बाद में इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद से शीला दीक्षित को दिल्ली का कांग्रेस अध्यक्ष बना दिया गया था। अब शीला दीक्षित की निधन के बाद उनकी विरासत को कौन संभालेगा ?इस बात को लेकर सवाल उठना शुरू हो गया है।सूत्रों की माने तो जो सबसे बेहतर विकल्प है और जिनकी नाम की चर्चा शुरू भी हो गयी है वो हैं कांग्रेस के दिग्गज नेता अजय माकन।

यह भी पड़े : प्रधानमंत्री मोदी ने शीला दीक्षित की मृत्यु पर ट्विट करके व्यक्त की संवेदनाएं

जानिए कौन है अजय माकन ?

अजय माकन कांग्रेस के दिग्गज नेताओ में से एक हैं. अजय माकन दो बार संसद सदस्य (2004-2010 से लोकसभा) और तीन बार दिल्ली विधान सभा के सदस्य (1993-2004 तक) रहे हैं।माकन ने अपनी राजनीतिक जीवन की शुरुआत दिल्ली विश्वविद्यालय से की थी। माकन 1985 के दिल्ली विश्वविद्यालय छात्र संघ (DUSU) के अध्यक्ष के रूप में चुने जाने वाले प्रत्यक्ष चुनाव में पहले NSUI उम्मीदवार थे,

sheila dixit Death Who Will Be Next Cm Candidates from Congress
SOURCE;GOOGLE

अजय माकन का राजनीतिक सफर

इसके बाद उन्होंने कड़ा संघर्ष किया और 2004 के आम चुनाव में नई दिल्ली निर्वाचन क्षेत्र के लिए कांग्रेस का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार से एक मौजूदा कैबिनेट मंत्री जगमोहन को हराया।2009 के आम चुनावों में, उन्होंने नई दिल्ली संसदीय क्षेत्र को बरकरार रखा। उन्हें गृह राज्य मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।

NEXT CM ajay maken ?
sheila dixit Death SOURCE:GOOGLE
  • 2011 में, माकन को 2010 के राष्ट्रमंडल खेल घोटाले के बाद खेल और युवा मामलों के मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था. उन्हें 2012 में आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था।
  • 2014 के आम चुनावों में भाजपा उम्मीदवार मीनाक्षी लेखी से माकन हार गए थे। उन्होंने 2015 तक कांग्रेस महासचिव के रूप में कार्य किया, जब उन्होंने 2015 दिल्ली विधानसभा चुनाव में किसी भी सीट को जीतने में पार्टी की विफलता के बाद इस्तीफा दे दिया।
  • अब उन्हें एक बार फिर से दिल्ली कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष की जिम्मेवारी मिल सकती है.अगर देखा जाये तो अभी कांग्रेस पार्टी संकटो का सामना कर रही है।कुछ दिन पहले ही राहुल गाँधी ने इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया था। अब कांग्रेस को आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए जल्द से जल्द फैसला लेना होगा कि दिल्ली की कमान किसको सौपा जाये।
20 July, 2019

About Author

[email protected]