भयंकर आंधी-तूफान से देशभर में 31 लोगों की मौत, मौसम विभाग ने कहा- अभी और आ सकती है मुसीबत

नई दिल्ली: भारत में प्रकृति के प्रकोप के चलते मंगलवार को भारी तबाही देखने को मिली। तेज आंधी और बारिश ने मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान समेत कई राज्यों के लोगों की जिदंगी लील ली। ताजा जानकारी के मुताबिक मंगलवार रात आए इस मौत के बवंडर में 31 लोगों की मौत हो गई है।

तेज आंधी और बारिश से हुई 31 लोगों की मौत
मध्य प्रदेश में पिछले दो दिनों में बारिश, तूफान और बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत हो गई है। वहीं राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में बारिश और तूफान से 6 लोगों की मौत हो गई है। इसके अलावा गुजरात में 9 लोगों की मौत हुई है। बारिश के साथ ही ओले के कारण राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत देश के कई राज्यों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है।

सिर्फ गुजरात में मारे गए लोगों के लिए मुआवजे के ऐलान को लेकर घिरे पीएम

अचानक आए इस बवंडर से हुई तबाही पर पीएम मोदी ने भी अफसोस जाहिर किया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात में बारिश और तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को 2-2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। साथ ही घायलों को 50-550 हजार रुपये देने का ऐलान किया है। पीएम मोदी के इस ऐलान के साथ ही राजनीति भी शुरू हो गई है। पीएम मोदी के इस ऐलान को लेकर मध्यप्रदेश के सीएम ने कटाक्ष किया है।

आप देश के पीएम हैं, ना कि सिर्फ गुजरात के – कमलनाथ

मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री जी आप देश के पीएम हैं ना कि गुजरात के। एमपी में भी बेमौसम बारिश व तूफान के कारण आकाशीय बिजली गिरने से 10 से अधिक लोगों की मौत हुई है। लेकिन आपकी संवेदनाएं सिर्फ गुजरात तक सीमित? भले यहां आपकी पार्टी की सरकार नहीं है लेकिन लोग यहां भी बस्ते हैं। हालांकि बाद में पीएम मोदी की तरफ से ऐलान किया गया कि ये मदद सभी राज्यों के पीड़ितों के लिए है।

उत्तर प्रदेश में शाम तक फिर बिगड़ सकता है मौसम 

उधर, मौसम विभाग ने यूपी और राजस्थान में अगले 24 घंटे में आंधी और तूफान की भविष्यवाणी की है। यूपी में फिर तूफान आने के आसार मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, बुधवार दोपहर बाद राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में बारिश और आंधी-तूफान के आसार हैं।

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि इस वक्त हवा का रुख दक्षिण पूर्वी है। इस बीच बुधवार को भी बादलों की आवाजाही बरकरार रहेगी। इस दौरान तेज रफ्तार हवाएं तापमान में गिरावट लाएंगी। शाम होते-होते बारिश और 60 से 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-तूफान के भी आसार हैं, हालांकि गुरुवार को मौसम साफ रहने की उम्मीद है।