जियो ने बढ़ाई कॉल दरें, लोगों ने किया बायकॉट
टेक्नाेलॉजी, देश

जियो ने बढ़ाई कॉल दरें, लोगों ने किया बायकॉट

कुछ साल पहले मुकेश अम्बानी ने एक सिम को मार्किट में लांच किया था जिसका नाम जियो था, लांच होते ही जियो ने पूरे भारत में धमाल मचा दिया। सबसे ज़्यादा लोगो ने इस सिम को ख़रीदा और उसे पसंद किया क्योंकि ये सिम तो फ्री ही था लेकिन इसके साथ इसका डेटा और कॉल भी फ्री था। इस सिम के आते ही बाकी सभी सभी बड़ी बड़ी टेलीकॉम कंपनी को नुकसान होने लगा और सभी टेलीकॉम कंपनी ने अपने अपने टेरिफ रेट को कम कर दिया।

source-twitter

6 पैसे पर मिनट हुई कॉल

रिलायंस जियो ने 9 अक्टूबर को कहा कि अब से जियो यूजर अगर दूसरे नेटवर्क पर कॉल करेगे तो चार्ज लगेगा। जियो से जियो तक कोई पैसा चार्ज नहीं होगा। बता दे कि पहले जियो से कालिंग बिल्कुल मुफ्त थी लेकिन अब ऐसा नहीं है अब अगर आप जियो से दूसरे नेटवर्क को कॉल करेंगे तो आपको 6 पैसे पर मिनट देने होंगे। जिसे कंपनी IUC चार्ज के रूप में वसूलेगी।

source-google


एयरटेल ने इसकी शिकायत TRAI से करी है क्योंकि है IUC चार्ज को शून्य करने के लिए कहा गया हुआ है। बढ़ें हुए टेरिफ प्लान की वजह से अब लोग जियो का बायोकट कर रहे है।

source-google

अन्य कंपनी भी ले सकेंगी टेरिफ

ऐनालिस्टों का कहना है की इससे बाकी दो बड़ी कम्पनियों को भी टेरिफ बढ़ाने का मौका मिल रहा है। एसबीआई कैप सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड राजीव शर्मा ने कहा कि ‘एयरटेल और वोडाफोन आइडिया भी जवाब में अपने वॉयस रेट्स बढ़ा सकती हैं। इस तरह फ्री वॉयस टैरिफ का दौर खत्म हो सकता है। जियो पर अन्य टेलिकॉम कंपनियां कई तरह के आरोप लगा रही है। ऐनालिस्टों का कहना है कि कई वर्षों तक तीखी होड़ के गवाह रहे टेलिकॉम सेक्टर में यह कदम टैरिफ बढ़ने की राह बना सकता है।

source-google

इस बढ़ी हुई दर से जियो के काफी यूजर जियो से नाराज़ है और वो ट्विटर पर जियो से बायोकट करने की बात कर रहे है। 

10 October, 2019

About Author

Ashish Jain