जन्माष्ठमी 2019 : इस साल दो दिन मनाया जायेगा यशोदा के लल्ला का जन्मदिन, वर्षो बाद आया है ऐसा संयोग
देश, श्रद्धा के भाव

जन्माष्ठमी 2019 : इस साल दो दिन मनाया जायेगा यशोदा के लल्ला का जन्मदिन, वर्षो बाद आया है ऐसा संयोग

नई दिल्लीः जन्माष्ठमी 2019, कृष्ण जन्माष्ठमी आने वाली है और हर जगह इस त्यौहार का बोल बाला हो रहा है। जन्माष्ठमी का नाम सुनते ही मथुरा का नाम हमेशा दिमाग में आता है। शुरू से ही मथुरा में यह दिन प्रसिद्ध माना जाता है क्योंकि मथुरा को कृष्ण भूमि भी कहते है तो उनका यह त्यौहार मनाना लाजमी है।

Janmashtami 2019
SOURCE;GOOGLE कृष्ण भूमि

इस दिन को वहा के लोग ऐसे मनाते है, जैसे मानो उनके अपने बच्चों का जन्म दिवस है। इस साल यह पर्व 24 मनाया जाएगा वैसे तो यह पर्व मध्य रात्रि को मनाया जाता है और बहुत से लोग जन्माष्ठमी का व्रत भी रखते है जिसे मध्य रात्रि को खोला जाएगा। आइए बताते है श्री कृष्ण जन्माष्ठमी से जुडी और बातें।

जन्माष्टमी की तैयारियाँ हुई शुरू

कुछ दिन पहले से सारे बाज़ारो में चहल पहल मच जाती है जहाँ देखो वहाँ बाज़ारो में कृष्ण भगवान का ही सामान मिल रहा है। उनके सुन्दर कपड़े, मुकुट, बाँसुरी और बाकि श्रृंगार जैसे हार, कुंडल , खिलौने आदि।

Janmashtami 2019: Pooja Vidhi,
SOURCE;GOOGLE जन्माष्ठमी 2019

सब लोग सोचते है कि उनके प्यारे से भगवान सबसे सुन्दर लगें। और साथ ही कृष्ण जन्माष्टमी में झूले झूलने की भी प्रक्रिया होती है इसलिए बहुत से लोग छोटे या फिर बड़े आकार के झूले ढूढ़ते है। जन्माष्टमी के दिन हर जगह के मंदिर चाहे छोटे हो या फिर बड़े सबको बेहद ही सुन्दर तरीके से सजाया जाता है।

मथुरा में रेल प्रशासन ने श्रद्धालुओं के लिए किए काफी इंतजाम

अगर आप भी जन्माष्टमी का पूरा मजा और भव्य मनोरंजन के साथ कृष्ण जन्माष्टमी देखने मथुरा जा रहे है तो ट्रैन की सहायता से जाए। इस बार भी मथुरा रेलवे वालो ने श्रद्धालुओं के लिए काफी अच्छे इंतजाम कर दिए है।

when is Janmashtami 2019
SOURCE;GOOGLE जन्माष्ठमी 2019

रेल प्रशासन में काफी सारी ट्रैन चलवाने के आदेश जारी किए है। रिपोर्ट के अनुसार आगरा, भरतपुर, कोटा, झांसी, ग्वालियर और भी बहुत दूर से लोग आते है। उनके लिए इन जगहों पर कृष्ण जन्माष्टमी पर्व के अवसर पर स्पेशल ट्रैन चलाने का और ट्रैन के डब्बे बढ़ाने के आदेश जारी किए गए है। लेकिन ट्रैन सिर्फ दो मिनट तक ही स्टेशन पर खड़ी रहने के लिए बोला गया है।

यह भी पढ़े : पी चिदंबरम को किया गया कोर्ट में पेश,सीबीआई बढ़ा सकती है चिदंबरम की मुश्किलें

22 August, 2019

About Author

[email protected]