भारत की तरफ आंख उठाकर भी नहीं देखेगा पाक, सेना बॉर्डर पर तैनात करेगी एयर डिफेंस यूनिट
देश

भारत की तरफ आंख उठाकर भी नहीं देखेगा पाक, सेना बॉर्डर पर तैनात करेगी एयर डिफेंस यूनिट

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद से भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव का माहौल बरकरार है। भले ही सीमा पर पाकिस्तान की हरकत कम होने लगी हो, लेकिन उसपर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

भारत अभी भी पाकिस्तान पर भरोसा नहीं कर रहा है। जिसे लेकर भारतीय सेना ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अब अपने सभी एयर डिफेंस यूनिट को बॉर्डर के करीब ले जाना तय किया है। बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद पाकिस्तान के कुछ विमान इस ओर घुस आए थे, ऐसे में ये उसी का जवाब माना जा रहा है।

जम्मू-कश्मीर में भारतीय सेना ने एक बड़ी एक्सरसाइज़ के तहत एयर डिफेंस सिस्टम को बॉर्डर के करीब ले जाना तय किया है। ये फैसला सेना में एक बड़ी बैठक के बाद हुआ है, जिसमें सेना प्रमुख बिपिन रावत समेत बड़े अधिकारी मौजूद थे। इस बैठक में बॉर्डर पर लगे एयर डिफेंस यूनिट का रिव्यू किया गया। बैठक में सामने आया कि अगर दोबारा भविष्य में कभी बालाकोट के बाद जैसी स्थिति पैदा होती है, तो इनका इस्तेमाल किया जा सके।

दरअसल, बालाकोट में जब भारत ने एयरस्ट्राइक की थी तो उसके अगले ही दिन पाकिस्तान ने अपने कई लड़ाकू विमानों को भारत में भेजा था. भारत आए लड़ाकू विमानों ने सेना के स्थान के पास कुछ बम भी गिराए थे. हालांकि, इससे कोई नुकसान नहीं पहुंचा था और भारत ने इस हमले का मुंहतोड़ जवाब भी दिया था.

जम्मू-कश्मीर में जब 14 फरवरी को जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों ने सीआरपीएफ के काफिले पर हमला किया था, तो 40 जवान शहीद हुए थे। जिसका जवाब भारतीय सेना ने पाकिस्तान में घुसकर एयरस्ट्राइक के जरिए दी थी। इस एयरस्ट्राइक में 250 से ज्यादा आतंकियों के मारे दाने का दावा किया गया है।

14 May, 2019

About Author

[email protected]