आधी रात PAK बॉर्डर पर गरजे भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमान, दुश्मन को दिखाई ताकत

नई दिल्ली। पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के बाद भारत-पाक के बीच अभी भी तनाव की स्थिति बनी हुई है। भारतीय सेना और वायुसेना किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। बुधवार को एलओसी के करीब पाकिस्तानी विमानों की गरज के बाद गुरुवार रात भारत ने भी पड़ोसी देश को अपना दम दिखाया।

भारतीय वायुसेना ने गुरुवार रात पंजाब में पाकिस्तान सीमा के पास अभ्यास किया। इस अभ्यास में बड़े पैमाने पर भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमान शामिल हुए। इस अभ्यास के दौरान आसपास के इलाकों में भारी विस्फोट की आवाजें सुनी गईं। अमृतसर शहर में लोगों विस्फोट की आवाज सुनकर तमाम तरह की आशंकाएं जाहिर करने लगे। यह आवाज विमानों से बम गिराने के कारण नहीं, बल्कि सोनिक बूम की वजह से हुई।

अभ्यास के दौरान बड़ी संख्या में वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने पंजाब और जम्मू क्षेत्र के ऊपर सुपर ध्वनि की रफ्तार को पार कर ‘सोनिक बूम’ तैयार कर दिया था। इसी वजह से विमानों के गुजरने के बाद भारी विस्फोट की आवाजें सुनी गई। अमृतसर के लोगों ने आधी रात जब दो तेज विस्फोट जैसी आवाज सुनी तो कई लोग घर से बाहर निकल आए।

कई लोगों ने सोशल मीडिया पर इसका जिक्र करना शुरू कर दिया और इस दौरान अफवाहे भी फैली। ऐसे में आधी रात ही स्थानीय प्रशासन ने लोगों के बीच पहुंचकर उन्हें अफवाहों पर ध्यान न देने को कहा। अमृतसर के एडीसीपी जगजीत सिंह वालिया ने देर रात शहरवासियों से कहा, मैं लोगों से अपील करता हूं कि वे सोशल मीडिया पर अफवाहों पर विश्वास न करें। सब कुछ ठीक है, हमारी जानकारी के अनुसार कुछ भी नहीं हुआ है।

इससे पहले पाकिस्तान का एक लड़ाकू विमान बुधवार को जम्मू कश्मीर में LoC के पास सोनिक बूम बनाते हुए दिखा था। इसके बाद हवाई अलर्ट जारी किया गया था। रक्षा मंत्रालय के एक सूत्र ने बताया कि भारतीय हवाई रक्षा प्रणाली ने पुंछ में पाकिस्तानी विमान को उनकी सीमा में 10 किलोमीटर अंदर तक देखा।