Happy Birthday Rekha: बॉलीवुड में इन्होंने कितने लोगों का लूटा था दिल
देश, बॉलीवुड Talkies, शख्सियत

Happy Birthday Rekha: बॉलीवुड में इन्होंने कितने लोगों का लूटा था दिल

बॉलीवुड का नाम लेते ही हमारे दिमाग में बहुत सारे हीरो और हेरोइन के नाम याद आने लगते है उनमें से कुछ ऐसे भी है जो हमारे फेवरेट होते है। उन्हीं में से एक है बॉलीवुड की एवरग्रीन दिवा रेखा जिनका ये सांग ‘इन आंखों की मस्ती के मस्ताने हज़ारो है’ काफी फेमस है। रेखा कहने को तो 10 अक्टूबर को 65 साल की हो चुकी हैं, लेकिन उनको देख कर ऐसा लगता है की मानो जैसे उनकी उम्र थम सी गई हो।

source-google

रेखा का व्यक्तिगत जीवन

रेखा का असली नाम भानुरेखा गणेशन है, उनका जन्म 10 अक्टूबर 1954 में मद्रास में हुआ था।रेखा को बचपन से ही एक्टिंग करने का शोक था। रेखा का व्यक्तिगत जीवन बहुत ही गोपनीय भरा था। रेखा ने 1990 में अचानक से एक रात को मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली थी लेकिन मुकेश अग्रवाल जो की पहले से ही मानसिक रूप से पीड़ित थे और 1991 में उन्होंने रेखा के दुप्पटे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। 2010 में रेखा को पदमश्री अवार्ड से नवाज़ा गया।

source-google

रेखा और उनका करियर

रेखा ने अपने करियर की शुरूवात 1966 में ही कर दी थी उन्होंने तेलुगु फिल्म रंगुला रत्नम की थी। लेकिन सावन भादों फिल्म में लीड हेरोइन के बाद उनका करियर शुरू हुआ। रेखा ने अपने करियर में 180 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया है। अपने करियर के दौरान, उन्होंने अक्सर मजबूत महिला के किरदार निभाए हैं। रेखा ने  उमराव जान, खूबसूरत, घर, मुक्कदर का सिकंदर, इज़ाज़त, उत्सव, खिलाड़ियों के खिलाड़ी, सुहाग, बसेरा और अगर तुम न होते जैसी कई ब्लॉकबस्टर मूवी दी है।

source-google

रेखा का विवादित जीवन सफर

रेखा का पर्सनल जीवन जहां रहस्यमयी था वहीं उनके जीवन में काफी विवाद भी थे। रेखा और अमिताभ की लव स्टोरी आज तक बॉलीवुड की हॉट स्टोरीज़ में से एक है। अमिताभ को रेखा से जब प्यार हुआ वो पहले से ही शादीशुदा थे लेकिन रेखा की सुंदरता के आगे वो असंभल नहीं पाए और उनसे प्यार कर बैठे। रेखा और अमिताभ एक दूसरे से इतना प्यार करने लगे थे की उन दोनों ने एक साथ रहने का मन भी बना लिया था लेकिन अमिताभ वही रुक गए और सिलिसिला मूवी के बाद वापस अपनी बीवी के पास चले गए। फिल्म ‘सिलसिला’ एक बहुत फेमस सांग है ‘ये कहां आ गए हम, यू ही साथ साथ चलते, तेरी बाहों में है यारा, मेरी जिस्मों जा पिघलते’ इस फिल्म के साथ ही अमिताभ और रेखा की लव स्टोरी भी खत्म हो गयी थी।

source-google

विनोद मेहरा ने क्यों बढ़ाई दूरी

रेखा और विनोद मेहरा की शादी भी काफी विवादित है हालाकिं रेखा न सिमी गरेवाल के शो में कहा था की विनोद मेहरा उनके शुभचिंतक है लेकिन कहा जाता है की रेखा ने 1973 में विनोद महरा से शादी कर ली थी लेकिन शादी के बाद विनोद के मम्मी ने रेखा को नहीं अपनाया और घर से धक्के मार कर निकाल  दिया था उसके बाद विनोद मेहरा ने भी रेखा से दुरी बना ली थी।

source-google
10 October, 2019

About Author

Ashish Jain