सुप्रीम कोर्ट परिसर में CJI Ranjan Gogoi का हुआ Farewell, देखिए तस्वीरें
देश

सुप्रीम कोर्ट परिसर में CJI Ranjan Gogoi का हुआ Farewell, देखिए तस्वीरें

पिछले दो सालों से सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कई सारे बड़े फैसले लिए हैं, जैसे कि सबरीमाला मंदिर, जम्मू-कश्मीर अनुच्छेद 370, अयोध्या मामला, राफेल मामला, इत्यादी। इस सभी फैसलों के पीछ अगर किसी का एक शख्स का नाम आता है तो वो है भारत के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई (CJI Ranjan Gogoi), जिन्होंने भारत के कई विवादित मसलों पर फैसला दिया है। लेकिन अब रंजन गोगोई अपने पद को छोड़ने वाले हैं। क्योंकि 17 नवंबर 2019 को वे रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में आज सुप्रीम कोर्ट परिसर में CJI Ranjan Gogoi की Farewell पार्टी हुई, क्योंकि आज उनका चीज जस्टिस के रुप में आखिरी दिन है। वहीं अगर हम उनकी जगह दूसरे CJI की बात करें तो जस्टिस शरद अरविंद बोबड़े (Justice Sharad Arvind Bobde) 18 नवंबर को भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश (CJI) के रूप में शपथ लेंगे।

Source-ani

बापू को दी श्रद्धांजलि

भारत के Chief Justice of India, Ranjan Gogoi ने अपने आखिरी दिन कोर्ट में अगले CJI को मामलों के बारे में पत्र सौंपे। साथ ही रंजन गोगोई ने दिल्ली में स्थित राजघाट पर महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) को श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही उन्होंने अपने ऑफिस की फाइलों को भी चैक किया ताकि अगले CJI को मामलों के बारे में आसानी से जानकारी मिल सके।

Source-ani

करीब 47 दिए फैसले

भारत के चीफ जस्टिस के रुप में रंजन गोगोई का करीब साढ़े 13 महीनों का कार्यकाल रहा। इस दौरान गोगोई ने कई सारे मसलों पर बहस सुनी और करीब 47 फैसले सुनाए हैं, जिसमें कुछ फैसले काफी ऐतिहासिक रहे हैं। जिन्होंने देश को एक नई धारा की और मोड़ दिया है। ऐसे में मुख्य न्यायधीश के रुप में आज आखिरी दिन रंजन गोगोई ने कोर्ट नम्बर 1 में अगले मुख्य न्यायधीश के साथ बैठक की। साथ ही बैठक के दौरान उन्होंने अगले CJI S.A बोबड़े को 10 मामलों को नोटिस जारी किए।

Source-ani
15 November, 2019

About Author

Ashish Jain