क्या आपको पता है कि आज किन-किन राज्यों का है ‘Foundation Day’
देश, स्पेशल स्टोरी

क्या आपको पता है कि आज किन-किन राज्यों का है ‘Foundation Day’

जैसा कि आप सभी को पता है कि भारत पर पहले अंग्रेजों का शासन था। जिनसे अपनी स्वतंत्रता पाने के लिए भारत में कई आंदोलन भी हुए। जिनको हमारे राष्ट्रपिता महत्मा गाँधी ने सक्रिय रूप से चलाया और देश को अंग्रेजों से मुक्त करवाया। जिसकी वजह से 15 अगस्त भारत के स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। देश की आज़ादी के बाद काफी राज्यों का निर्माण किया गया।

source-google

Haryana Foundation Day: 01 नवंबर 1966 को हरियाण राज्य का गठन ‘Punjab Reorganisation Act’ के तहत किया गया है। हरियाणा में पंजाब के बाद भारत में दूसरी सबसे बड़ी सिख आबादी है और वे ज्यादातर पंजाब से सटे जिलों में रहते हैं। हरियाणा का अपना अलग पारंपरिक लोक संगीत, लोक नृत्य है।

source-google

हरियाण की खासियत

  • Folk theater and dances
  • Folk music and songs
  • Classical Haryanvi folk music
  • Desi Haryanvi folk music
source-google

Madhya Pradesh Foundation Day: भारत का दिल कहे जाने वाले मध्य प्रदेश इस साल राज्य का 64 वां स्थापना दिवस मना रहा है। मध्य प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य और क्षेत्रफल के हिसाब से दूसरा सबसे बड़ा राज्य है। अगर हम बात करें पापुलेशन की तो भारत में जनसंख्या के हिसाब से मध्य प्रदेश पांचवा सबसे बड़ा राज्य है।

source-google

Karnataka Rajyotsava: हर साल 01 नवंबर को कर्नाटक में कन्नड़ दिवस मनाया जाता हैं। क्योंकि इस दिन कर्नाटक को एक राज्य का दर्जा दिया गया था। इस दिन को कर्नाटक राज्योत्सव भी कहा जाता हैं। कन्नड़ दिवस के दिन कर्नाटक राज्य में सरकारी अवकाश होता है।  इस दिन कर्नाटक में राज्य के मुख्यमंत्री और राज्यपाल के द्वारा आधिकारिक झंडे को फहराया जाता है।

source-google

राज्योत्सव पूरे कर्नाटक में बड़े हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जाता है। पूरा राज्य इस दिन एक उत्सव का रूप धारण करता है क्योंकि पूरे राज्य में विभिन्न रणनीतिक स्थानों पर लाल और पीले रंग के कन्नड़ झंडे फहराए जाते हैं और कन्नड़ गान (“जया भारत जननी तनुजते”) का उच्चारण किया जाता है।

source-google
1 November, 2019

About Author

Twinkle98