‘Grey line Metro’ दिवाली आने से पहले ही दिल्ली वालों को DMRC का तोहफ़ा
दिल्ली-एनसीआर, देश

‘Grey line Metro’ दिवाली आने से पहले ही दिल्ली वालों को DMRC का तोहफ़ा

दिल्ली मेट्रो की ग्रे लाइन(Delhi Metro Grey Line) जोकि द्वारका से नजफगढ़ की और चलेगी। जिसका उद्घाटन आज 4 अक्टूबर को किया जाएगा। केंद्रीय शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप सिंह पूरी और सीएम अरविंद केजरीवाल मेट्रो भवन से वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए इस मेट्रो शुभारंभ करेंगे और शाम पांच बजे यह कॉरिडोर यात्रियों के लिए खोल दिया जाएगा।

source-google

ग्रे लाइन का विस्तार(Delhi Metro Grey Line)

ग्रे लाइन मेट्रो रेलवे (Delhi Metro Grey Line) की लम्बाई 4.2 किलोमीटर है। यह मेट्रो 3 स्टेशन के बीच चलेगी और द्वारका मेट्रो स्टेशन से ब्लू लाइन मेट्रो के लिए इसका इंटरचेंज होगा। वहां से यात्री द्वारका सेक्टर 21, दिल्ली एयरपोर्ट, नोएडा और वैशाली के लिए मेट्रो बदल सकेंगे। नजफगढ़ से आधे घंटे में एयरपोर्ट की दूरी तय की जा सकेगी। वहीं 70 मिनट में वैशाली और 80-85 मिनट में नॉएडा पहुंचा जा सकेगा। इस ग्रे लाइन (Delhi Metro Grey Line) का विस्तार अभी ढांसा बस स्टैंड तक किया जा रहा है। नजफगढ़ मेट्रो स्टेशन से ढांसा बस स्टैंड के बीच 1.54 किमी लंबा भूमिगत कॉरिडोर बन रहा है।

यह भी पढ़े: Vande Bharat Express Train: दिल्ली से कटरा के लिए रवाना हुई वंदेभारत ट्रेन

source-google

महिलाओं को लाभ

मेट्रो अधिकारियों के अनुसार ग्रे लाइन के चालू होने से मेट्रो के यात्रियों में इजाफा होने की उम्मीद है। यह रूट ग्रामीण इलाकों को जोड़ते हुए विभिन्न मेट्रो की लाइनों से भी जुड़ेगी। जिससे गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, नोएडा आदि सभी जगह जाना आसान हो जायेगा। इस रूट के चालू होने से कामकाजी यात्रियों खासकर महिलाओं को ज्यादा लाभ होगा।

source-google

दिल्ली मेट्रो का कुल नेटवर्क 373 किमी है, जिसमें कई कॉरिडोर और 271 स्टेशन हैं। दिल्ली मेट्रो की शुरुआत 25 दिसंबर 2002 को हुई थी, जब शाहदरा से तीस हजारी के बीच मेट्रो चली थी।

source-google
4 October, 2019

About Author

Ashish Jain