राहत के साथ आफत लेकर आ रहा है चक्रवात ‘वायु’, मौसम विभाग ने कहा- हो सकती है भयंकर तबाही
देश

राहत के साथ आफत लेकर आ रहा है चक्रवात ‘वायु’, मौसम विभाग ने कहा- हो सकती है भयंकर तबाही

News Desk: अगर कोई आपसे पूछे और क्या चल रहा है ? ..तो प्लीज इस बार फॉग ना कहकर उसे दिल्ली ले आना ताकि वो भी समझ जाए कि असल में चल क्या रहा। भयानक गर्मी और थपेड़े जब उसके चहरे पर पड़ेंगे तो अलगी बार से वो तो क्या कोई भी ये सवाल दोबारा पूछने की हिम्मत नहीं करेगा।

Source- IMD

बता दें, इस समय देश की राजधानी दिल्ली में मौसम का डबल अटैक देखने को मिल रहा है। एक तो भयानक गर्मी ऊपर से हल्की बारिश ने ऊमस और बढ़ा दी हैै। हर कोई इस भयंकर गर्मी से बेहाल है। तापमान 50 डिग्री तक पहुंच चुका है। हर किसी की नजर आसमान की तरह है, उन्हें लगता है देर से ही सही लेकिन राहत भरी बूंद जरूर टपकेगी। उनकी ये उम्मीद कहीं ना कहीं पूरी जरूर होगी, लेकिन उसके लिए अभी इंतजार करना पड़ सकता है। फिलहाल मौनसून का क्या स्टेटस है ये भी जान लीजिए।

बारिश जैसा मौसम होने की तस्वीर (फाइल फोटो- पीटीआई)
Source-Google

राहत के साथ आफत लेकर आ रहा है ‘वायु’

  • चक्रवाती तूफान ‘वायु’ इस समय तेज रफ्तार से गुजरात की ओर बढ़ता दिख रहा है। हवाएं 58 mph की रफ्तार से चल रही है।
  • लेकिन बुधवार शाम 5.30 बजे तक हवा की रफ्तार बढ़कर 104 mph हो जाएगी। यानी 13-13 जून को चक्रवाती तूफान राहत के साथ-साथ आफत भी लेकर आ रहा है।
  • तबाही का अंदेशा प्रशासन ने पहले ही लगा लिया है। यही वजह है कि तूफान को लेकर प्रशासन ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। सेना और NDRF की टीमों को भी अलर्ट पर रख दिया है।
  • मौसम विभाग की माने तो मंगलवार शाम को ये लक्षद्वीप, केरल, कर्नाटक और दक्षिण महाराष्ट्र के तटों पर पहुंचेगा।
Image result for गुजरात तूफान
Source-Google

मौसम विभाग ने बताया है कि अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान ‘वायु’ 75 किलोमीटर से लेकर अधिकतम 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ प्रदेश के कई इलाकों में चलेगा। माना जा रहा है कि यह चक्रवाती तूफान 13 जून की सुबह पोरबंदर और महुआ के बीच वेरावल और दीव के बीच समुद्र तट को पार करेगा। तब इसमें चलने वाली हवाओं की रफ्तार 110 से 120 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच होने का अनुमान है, जिसमें हवा के थपेड़ों की रफ्तार 135 किलोमीटर प्रति घंटे जा सकती है।

Image result for गुजरात तूफान
Source-Google

इन इलाकों पर पड़ेगा खासा प्रभाव

चक्रवाती तूफान 12-13 जून को सौराष्ट्र तट पर दस्तक दे सकता है। तूफान के कारण अहमदाबाद, गांधीनगर और राजकोट समेत तटवर्ती इलाके वेरावल, भुज और सूरत में हल्की बारिश हो सकती है। गौरतलब है कि सोमवार शाम को मुंबई में आंधी के साथ तेज बारिश हुई। वहीं मंगलवार सुबह दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में भी बूंदा बांदी देखने को मिली। हालांकि गर्मी से राहत अभी दिल्लीवासियों को नहीं मिल पाई है माना जा रहा है कि अभी चिलचिलाती धूप से राहन मिलने में थोड़ा समय लग सकता है।

11 June, 2019

About Author

[email protected]