Children’s Day: जवाहरलाल नेहरू को दी श्रद्धांजलि, “Run For Children” में भागे बच्चे
देश

Children’s Day: जवाहरलाल नेहरू को दी श्रद्धांजलि, “Run For Children” में भागे बच्चे

(Happy Children’s Day) “बच्चे मन के सच्चे सारे जग की आंख के तारे” ये कविता हम सभी ने अपने बचपन में सुनी है। हर कोई इस कविता को गुनगुनाता रहता है। जिसको सुनकर बच्चों को अच्छा लगता है। लेकिन वही बच्चे जब शरारत करते हैं तो हम उनको डांट देते हैं जिससे बच्चे नज़र हो जाते हैं। फिर हम उनको मानाने के लाख जतन लें लेकिन बच्चे मानते नहीं हैं। जब तक उनको उनकी पसंदीदा चीज़ न देदो। बच्चे बहुत मासूम होते है और वे हर चीज़ का सच सच जवाब देते है।

Source-google

Happy Birthday Jawaharlal Nehru

बाल दिवस (Happy Children’s Day) देशभर में हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है। इस दिन देश के पहले प्रधानमंत्री Jawaharlal Nehru का जन्मदिन भी मनाया जाता है। पंडित नेहरू को बच्चों से बेहद प्यार था। इसलिए बच्चे इनको चाचा नेहरू (Chacha Nehru) में नाम से भी बुलाते थे। ऐसे में पूरा देश आज के दिन उन्हें याद कर रहा है। मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Source-ani

President Ram Nath Kovind pay Tribute

भारत के मौजूदा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने चाचा नेहरू को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए अपने ट्वीटर अकाउंट पर लिखा कि “भारत के पहले प्रधानमंत्री श्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी 130 वीं जयंती पर उन्हें याद करते हैं। साथ ही आज राष्ट्रपति भवन में बच्चों और युवा इनोवेटरों से मुलाकात की जाएगी।”

Source-twitter

Former President Pranab Mukherjee pay Tribute

दिल्ली में स्थिति शांतिवन पर पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने आज भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

Source-ani

Sonia Gandhi pay Tribute

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आज भारत के पपहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू को उनकी जयंती पर शांतिवन में श्रद्धांजलि अर्पित की।

Source-ani

‘Run For Children’ Program

चाचा नेहरू के जन्मदिन पर देश में 14 नवंबर को बाल दिवस के रुप में मनाया जाता है। ऐसे में दिल्ली में आज ‘Run For Children’ प्रोग्राम रखा गया। जिसमें कई सारे बच्चे दौड़ते हैं। ये प्रोग्राम एक नॉन प्रोफिट ऑर्गनिज़ेशन “Prayas” की देखरेख में किया गया।

Source-ani
14 November, 2019

About Author

Ashish Jain