आया बप्पा की विदाई का दिन: जानिए शुभ मुहूर्त
देश, श्रद्धा के भाव

आया बप्पा की विदाई का दिन: जानिए शुभ मुहूर्त

आज बप्पा की विदाई ज़ोरों शोरों के साथ की जाएगी। ठीक एक सितंबर को लोगों ने अपने घर में गणपति बप्पा को स्थापित किया था। वहीं आज गणपति बप्पा से विदाई लेने का समय आ गया है। गणपति जी का विसर्जन कर लोग अपने सारे दुःख और कष्टों से मुक्ति पा लेंगे। विसर्जन के साथ बप्पा दुनिया के सारे कष्ट अपने साथ ले जाएंगे। आज अनंत चतुर्थी के दिन लोग अपने घर में स्थापित बप्पा की प्रतिमा का विसर्जन करेंगे। इस दिन मंगलदाई गणपति बप्पा अपने भक्तों की सभी मनोकामना पूर्ण कर जाते हैं।

source-google

अनंत चतुर्थी के शुभ अवसर पर पुरे आदर सम्मान के साथ बप्पा का विसर्जन किया जाता है। अपना मन भारी कर पूर्ण विधि के साथ भक्त गणपति जी का विसर्जन करने के लिए घर से उनकी प्रतिमाएं लेकर बप्पा विसर्जन धूम धाम के साथ करने जाते हैं। कुछ लोग 2,5, या फिर 7 दिन बाद भी बप्पा का विसर्जन करते हैं। मगर ज्यादातर लोग गणेश चतुर्थी के 10 दिन बाद ही उसके 11 वें दिन अनंत चतुर्थी पर विसर्जन करते हैं। गणपति जी का विसर्जन भक्त लोग किसी पवित्र जलाशय या फिर पवित्र नदियों में करते हैं और पूर्ण विधि विधान से विसर्जन कर बप्पा को अगले वर्ष फिर से घर पधारने का निमंत्रण देते है।

source-google

जानिए इस अनंत चतुर्थी पर विसर्जन के शुभ मुहूर्त

आज सुबह के 5:06 मिनट पर अनंत चतुर्थी का आरंभ हो गया है अगले दिन 13 सितंबर को 7:45 मिनट पर अंनत चतुर्थी समाप्त हो जाएगी।
आज सुबह 6:08 मिनट से लेकर 7:40 मिनट तक विसर्जन का शुभ मुहूर्त रहा।
इसके बाद 10:45 मिनट से दोपहर 3:22 मिनट तक गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त रहेगा।
शाम के समय गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त 04:54 मिनट से 06:27 मिनट तक रहेगा।
चौथा शुभ मुहूर्त शाम 06:27 मिनट से रात 09:22 मिनट तक रहेगा।

लाभ शुभ मुहूर्त 13 सितंबर को रात के समय गणेश विसर्जन का शुभ मुहूर्त रात 12 बजकर 18 मिनट से रात 01:45 मिनट तक रहेगा।

source-google

बप्पा के विसर्जन के शुभ दिन पर सभी साथ मिलकर प्रेम भावना के साथ गणपति जी का विसर्जन करते हैं। सड़कों पर टोलिया बनाकर विशाल ह्रदय वाले गणपति बप्पा के विशाल स्वरूप का दिल से नमन करते हैं।बप्पा दुनिया को प्रेम के रंग में रंग कर चले जाते हैं।  

source-google
12 September, 2019

About Author

Ashish 08