राजस्थान चुनाव: BSP ने जारी की उम्मीदवारों की तीसरी सूची, 61 नामों पर लगी मुहर

नई दिल्ली: राजस्थान विधानसभा चुनाव को लेकर सभी दलों ने तैयारी पूरी कर ली है। अब इंतजार है तो बस उम्मीदवारों की लिस्ट का। सभी उम्मीद लगाए हुए हैं कि इस बार उनकी किस्मत खुल सकती है। फिर चाहे वो मौजूदा विधायक हो या फिर युवा नेता।

इस कड़ी में बीएसपी ने भी सोमवार रात उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी है। बीएसपी ने तीसरी सूची में 61 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। इससे पहले रविवार को बीजेपी ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था । जिसमें 131 प्रत्याशियों के नाम पर मुहर लगाई थी।

इधर कांग्रेस में नेता के बीच चल रही सियासी जंग कम होने का नाम नहीं ले रही है। गहलोत और पायलट की तनातनी से कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा कल तक के लिये टल गई है। दिल्ली में सोमवार को भी कांग्रेस सीईसी की बैठक हुई, लेकिन उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं हुआ। ये बैठक 10 जनपथ में चल रही थी।जानकारी के मुताबिक मंगलवार को जारी होगी कम से कम 100 नामों की सूची।

आपको बता दें राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं. इनमें 142 सीट सामान्य, 33 सीट अनुसूचित जाति और 25 सीट अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं। 2013 के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी और उसने 163 सीटों पर जीत दर्ज की थी। जबकि कांग्रेस 21 सीटों पर सिमट गई थी। बहुजन समाज पार्टी को 3, नेशनल पीपुल्स पार्टी को 4, नेशनल यूनियनिस्ट जमींदारा पार्टी को 2 सीटें मिली थीं। जबकि 7 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार जीते थे। बता दें राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए 7 दिसंबर को मतदान किया जाएगा। इसके बाद 11 दिसंबर को मतगणना होगी।