डॉ ए.पी.जे अब्दुल कलाम के 7 अनमोल विचार, जो जिंदगी के दौड़ में हमेशा आपको रखेंगी आगे
देश, ब्रेकिंग, शख्सियत

डॉ ए.पी.जे अब्दुल कलाम के 7 अनमोल विचार, जो जिंदगी के दौड़ में हमेशा आपको रखेंगी आगे

नई दिल्ली:(Abdul Kalam Quotes About Dream) भारत को दुनिया की नजरों में शक्तिशाली बनाने वाले डॉ ए.पी.जे अब्दुल कलाम को मिशाइल मैन के नाम से जाना जाता है। वह भारत के ग्याहरवें राष्ट्रपति थे, जिन्होंने भारत को एक नई पहचान दिलाई थी। इनका जन्म भारत के दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के रामेश्वरम में 15 जुलाई 1931 को हुआ था। इनका पूरा नाम अबुल पाकिर जैनुला अब्दीन अब्दुल(Abdul Kalam Quotes About Dream) कलाम था। मिसाइल के क्षेत्र में इनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा। यह लेखक, वैज्ञानिक, इंजीनियर, नेता के साथ-साथ कई बहुगुणी प्रतिभाओं के धनी थे। इनके भारत का सबसे बड़ा पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया गया था। आज हम आपको इनके द्वारा कही गई कुछ बातों को बताएंगे, जो आपके भी जीवन में काम आ सकती है।

source-google

मिशाइल मैन डॉ कलाम के अनमोल वचन (Abdul Kalam Quotes About Dream)

  • Quote 1: डॉ कलाम ने कहा था अगर आप सूरज की तरह चमकना चाहते हैं तो पहले सूरज की तरह जलना होगा। उनका मानना था कि जीवन में बिना मेहनत और परिश्रम के कुछ हासिल नहीं किया जा सकता है। इसलिए उन्होंने कहा था चमकना है तो पहले जलना ही होगा।
  • Quote 2: डॉ कलाम का मानना था कि सपनें वो नहीं है जो आप नींद में देखें, सपने तो वे होते हैं जो आपको सोने नही देते है।
  • Quote 3: मिशाइल मैन ने कहा था कि शिक्षण एक बहुत ही महान पेशा है जो किसी व्यक्ति के चरित्र, क्षमता और भविष्य को आकार देता है। उन्होंने कहा था कि अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रुप में याद रखें तो मेरे लिए यह सबसे बड़ा सम्मान होगा।

यह भी पढ़े: अक्षय कुमार का बच्चन पांडेय लुक हुआ जारी, क्रिसमस पर आमिर से होगी टक्कर

source-google
  • Quote 4: डॉ कलाम ने कहा था कि अपने मिशन को कामयाब होने के लिए आपको अपने लक्ष्य के प्रति स्वार्थी और निष्ठावान होना होगा।
  • Quote 5: डॉ कलाम ने कहा था कि आपके सपने सच हों इसलिए आपको सपने देखने होंगे।
  • Quote 6: डॉ कलाम ने कहा था कि इंसान को कठिनाईयों की आवश्यकता होती है, क्योंकि कठिनाईयां सफलता का आनंद उठाने के लिए जरुरी होती है।
  • Quote 7: कलाम साहब ने कहा था कि विज्ञान मानवता के लिए एक खूबसूरत तोहफा है, हमें इसे बिगाड़ना नहीं चाहिए।

आज उनके पुण्यतिथि पर पूरा देश उन्हें याद कर रहा है, मिशाईल मैन डॉ कलाम हमेशा हमारी यादों में बने रहेंगे।

27 July, 2019

About Author

[email protected]