Diwali Shopping in Delhi: दिल्ली में कहां करे दिवाली की शॉपिंग
लाइफस्टाइल

Diwali Shopping in Delhi: दिल्ली में कहां करे दिवाली की शॉपिंग

अगर आप दिवाली की शॉपिंग(Diwali Shopping in Delhi) का प्‍लान बना रहे हैं लेकिन फेस्टिवल में बिगड़ते बजट को लेकर परेशान हैं, तो आपके पास सस्‍ते में खरीदारी का भी ऑप्‍शन है। कुछ ऐसे मार्केट हैं, जहां आप दिवाली (Diwali Shopping in Delhi) के लिए कपड़े ,दीये, मोमबत्तियां, लाइटिंग, कन्डील घर सजाने का सामान, बेडशीट, कुशन कवर, पर्दे रिटेल मार्केट की तुलना में आधे दाम पर खरीद सकते हैं, तो जानते है की हम दिवाली की शॉपिंग (Diwali Shopping in Delhi) कहां कर सकते है।

source-google

दिल्ली की शॉपिंग मार्किट

सदर बाज़ार मार्किट, दिल्ली (Diwali Market in Delhi)दिवाली के लिए दिये, मोमबत्ती, कन्डील आदि सस्ते लेने के लिए आप सदर मार्किट जा सकते है। सदर मार्किट दिल्ली की थोक मार्किट है जहां पर आपको सस्ते सामान मिल सकते है। यहां पर आपको 40 रूपए का सामान 20 रूपए में मिल जाता है। सदर बाज़ार में त्योहारों के वक़्त  काफी भीड़ होती है। यहां आप गाड़ी लेकर नहीं जा सकते क्योंकि यहां पार्किंग नहीं मिलेगी। यहां मेट्रो से जाए और चांदनी चौक स्टेशन उतरकर रिक्शा कर सकते है।

यह भी पढ़े: Rajasthan International Folk Festival 2019: जानिए कार्यक्रम का समय और आकर्षण के केंद्र

source-google

कुतुब रोड, दिल्ली (Diwali Market in Delhi) दिवाली के समय चॉकलेट, फ्रूटी, सॉफ्टड्रिंक के डब्बे गिफ्ट देने के लिए सबसे ज्यादा खरीदे जाते हैं। ये आपको रिटेल बाजार की तुलना में सदर बाजार के कुतुब रोड पर आधे दाम में मिल जाते है। बिकानेरवाला, हल्दीराम, प्रियागोल्ड, पेप्सी, कोका कोला, फ्रूटी, चॉकलेट कंपनियां फेस्टिव पैक निकालती हैं। ये पैक आपको इन मार्केट में मिल जाएंगे। जो गिफ्ट पैक रिटेल में 250 से 500 रुपए के मिलते हैं वह यहां 180 से 350 रुपए में मिल जाएंगे।

source-google

क्लोथ मार्केट, शाहदरा (Diwali Market in Delhi) दिल्ली की सबसे सही और सस्ती मार्किट शाहदरा है जहां पर बेडशीट, कुशन कवर, डोरमैट, पर्दे आधे दामों पर मिल जाते है। ये मार्केट इन सभी सामानों की होलसेल मार्केट है इसलिए यहां दाम रिटेल बाजार की तुलना में लगभग आधे दाम में मिल जाती है। रिटेल मार्केट में जो बेडशीट 1,000 रुपए में मिलेगी वह यहां 500 रुपए में मिल जाएगी। इस मार्केट की इसी खासियत के कारण यहां फेस्टिव टाइम में काफी भीड़ होती है।

source-google

चांदनी चौक, दिल्ली (Diwali Market in Delhi) शॉपिंग के लिए सबसे पहले अगर किसी मार्किट का नाम याद आता है तो वो है दिल्ली की चांदनी चौक मार्किट। यहां पर आपको कपड़े से लेकर रोजमर्रा के सामान तक आसानी से मिल जाएंगे। दिवाली के समय यहां पर मिट्टी के दीये और सजावट के बहुत अच्छे सामान मिलते हैं। यहां पर कपडे भी काफी सस्ते और थोक के भाव में मिल जाते है।

source-google

दरीबां कला, ओल्ड दिल्ली (Diwali Market in Delhi) चांदनी चौक में ही खूबसूरत मार्केट है दरीबां कलां। ये जगह अपनी सिल्वर मार्केट के लिए ज्यादा पसंद की जाती है। कुछ दुकानें यहां पर सौ साल पुरानी है और यहां बनने वाली ज्वैलरी बेशक बहुत ही सुंदर होती हैं। धनतेरस के मौके पर सोने-चांदी के आभूषण लेने के लिए ये बाजार बहुत अच्छा है।

source-google

पहाड़गंज, दिल्ली – पहाड़गंज मार्केट के बारे में बहुत कम ही लोग जानते हैं कि यहां पर दिवाली के समय बहुत ही सुंदर सजावटी सामान मिलते हैं। इस बाजार में आपको चांदी के आभूषण और चमड़े के सामान सस्ते दाम में मिल जाते है। यहां पर सड़क के किनारे कुछ बेहतरीन दुकानदार लैंप और मिट्टी के दीये वगैरह बेचते हैं।

source-google

अट्टा मार्किट, नोएडा – ये मार्किट खरीददारी करने के लिए नोएडा में रहने वालों के लिए भी एक बेहतरीन मार्केट है अट्टा। यहां पर आपको घर की सजावट से लेकर लक्ष्मी गणेश की खूबसूरत मूर्तियां मिल जाएंगी। इसके अलावा आपको यहां अच्छे कपड़े भी मिल जाएंगे।

source-google

सरोजिनी नगर, दिल्ली यहां पर सिर्फ 50 रुपये से कपड़ों की शुरुआत हो जाती है यानी बजट में पूरी शॉपिंग। इस मार्केट का सबसे बेस्ट पार्ट है बार्गेनिंग, यहां आप अपने मन मुताबिक पैसे कम करवा सकते हैं। इस मार्केट में हमेशा दिन में जाएं, क्योंकि शाम के हिसाब से यहां की लाइटिंग इतनी अच्छी नहीं होती है।  वहीं, अगर आप घर बैठे सरोजिनी नगर से शॉपिंग करना चाहते हैं तो वो ऑप्शन भी अवेलेबल है क्योंकि सरोजिनी नगर की अब ऑनलाइन बेससाइट भी है।  इस बाज़ार के सबसे पास आईएनए मेट्रो स्टेशन है और सोमवार को सरोजिनी नगर बंद रहता है।

source-google

जनपथ, दिल्ली – सिर्फ एक गली में सिमटी इस मार्किट में आपको कई ट्रेंडी आउटफिट्स मिल जाएंगे। यहां कई दुकानें ज्वेलरी की हैं ये बेस्ट मार्केट है। इस गली के अलावा रोड की तरह आपको कई छोटे-छोटे स्टोर्स मिल जाएंगे। यहां से भी अच्छी शॉपिंग हो सकती है अगर आपको कच्छ और राजस्थानी वर्क से लगाव है तो इन्हीं स्टोर्स के आसपास आपको कई महिलाएं कपड़े, एक्सेसरीज़ और होम डेकोर का सामान बेचते हुए मिल जाएंगी। यहां का सबसे नज़दीकी मेट्रो जनपथ ही है, रविवार को जनपथ की कुछ दुकानें बंद रहती हैं।

source-google
11 October, 2019

About Author

Ashish Jain