Vegan Food: शाकाहारी खाने के गुण
लाइफस्टाइल

Vegan Food: शाकाहारी खाने के गुण

कोई इंसान क्या खाये और क्या नहीं खाये ये उसकी अपनी पसंद होती है। पूरे विश्व में 3 category के खाना खाने वाले लोग है एक शाकाहारी एक मांसाहारी और एक सर्वहारी। लेकिन देखा जाएं तो मांसाहारी से ज़्यादा फायदा शाकाहारी भोजन देता है। कई ऐसे भी भोजन है जो हमारे माहौल पर असर डालती हैं, लेकिन इसे लोग गंभीरता से नहीं लेते। प्रोटीन जो कि मछली, मांस और अंडे से प्राप्त होता है, वह वनस्पति और सोयाबीन से भी प्राप्त होता है। ये भी कहा जाता है कि ‘जैसा खाये अन्न वैसा पाये मन’ मतलब जैसा भी खाना आप खाएंगे आपका मन वैसा ही हो जाता है।

Source-google

कैसे बन सकते है शाकाहारी

हम कुछ चीज़ो को कंट्रोल करके शाकाहारी(Vegan) बन सकते है। जैसे कि दिमाग पर नियंत्रण(Control on your mind), अपने जीवन में खाने की सूची बनाए(Make a Food list in your life), परिवार और दोस्तों को बताएं(Tell family and friends), फल और सब्जियों का फायदा(Benefits of Fruits and Vegetables), मौसम के अनुसार खाएं (Eat by Season), Non-Veg खाने को धीरे-धीरे छोड़े (Quit Eating Non-Veg Slowly), फाइबर को ना भूले (Do Not Forget Fiber) | अब हम जानते है कि कौन से ऐसा Vegan खाना है जो हमे फ़ायदा करता है।

Source-google

शाकाहारी खाना

  • प्रोटीन (Proteen) – हम अंडा खाते है ताकि प्रोटीन ले सके लेकिन अगर बात सिर्फ प्रोटीन लेने की है तो वो तो हम पनीर से भी ले सकते है। पनीर खाकर भी हमे प्रोटीन भरपूर मात्रा में मिल सकता है। इसके अलावा काबुली चना और पिटा ब्रेड में भी 6 ग्राम प्रोटीन होता है।
Source-google
  • अमीनो एसिड लाइसिन (Amino Acid Laisin) – गेहूं और चावल में अमीनो एसिड लाइसिन की कमी होती है, जबकि छोले में प्रचुर मात्रा में लाइसिन होता है। तो आप छोले खा कर भरपूर लैसन लेकर सेहत बना सकते है।
Source-google
  • किनूआ (Kinua) – एक कप किनूआ में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। इसमें फाइबर, मैग्नीशियम और आयरन पाया जाता है। यह चावल का एक अच्छा विकल्प है। रोटीयां और कुकीज़ बनाने में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। ब्रेकफस्ट में इसका दलिया या खिचड़ी बनाई जा सकती है।
Source-google
  • पीनट बटर (Peanut Butter) – ब्राउन ब्रेड और 2 टेबल स्पून पीनट बटर में 15 ग्राम प्रोटीन होता है। Bread के ऊपर Peanut Butter लगा कर खाने से अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में मिलता है।
Source-google
  • सोया (Soya) – इसके अलावा हम सोयाबीन भी इस्तेमाल कर सकते है इसमें भी बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन होता है। आधा कप सोया में 15 ग्राम प्रोटीन होता है। अगर आपको थायरॉयड या कैंसर की समस्या है तो सोया के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह लें।
Source-google

इसके अलावा शाकाहारी भोजन लेने से वजन में नियंत्रण होता है। इसके अलावा अगर ज़्यादा लोग मांसाहार छोड़कर शाकाहार की तरफ बढ़ते हैं तो इससे जानवरों की संख्या में भी बढ़त होगी। अधिकांश लोगों की ऐसी धारणा होती है, कि उन्हें सिर्फ़ मांसाहार से प्रोटीन मिल पाता है, जो कि सही नहीं है। बीन्स, नट्स और सोया जैसे पदार्थों से हमें काफी सारा प्रोटीन मिल सकता है, जो हमारे शरीर के लिए आवश्यक है।

Source-google
11 November, 2019

About Author

Rachna