केरल की यात्रा इन 5 व्यंजनों के बिना है अधूरी, अगर खा लिए ये व्यंजन तो भूल जाओगे दुनिया पूरी
लाइफस्टाइल

केरल की यात्रा इन 5 व्यंजनों के बिना है अधूरी, अगर खा लिए ये व्यंजन तो भूल जाओगे दुनिया पूरी

भारत के तटीय इलाकों में से एक इलाका केरल है। जहां पर आज भी वहां की संभ्यता और संस्कृति कायम है। केरल के सभी व्यंजनों को बहुत ही पसंद किया जाता है। यह दुनिया भर में खूब फेमस हैं। केरल में चावल और नारियल से बने व्यंजनों के पीछे लोग दीवाने हैं। यहां का पारंपरिक भोजन यहां की शान है। आज हम आपको बताएंगे की कौन-कौन से व्यंजन है जिनकी वजह से केरल एक टूरिस्ट डेस्टिनेशन है साथ ही यह अपने बेहतरीन खाने की वजह से वर्ल्ड फेमस भी है।

source-google

अप्पम

यह चावल के आटे से बना केरल का एक प्रसिद्ध व्यंजन है। अप्पम को नाश्ते, लंच, डिनर किसी भी समय खाया जा सकता है। इस व्यंजन को ग्रेवी वाली हर सब्जी के साथ खाया जा सकता है। यह खाने में बेहद ही लज़ीज़ व्यंजन होता है।

source-google

पट्टू और कांडला करी

यह व्यंजन केरल के लोगों का पसंदीदा नाश्ता माना जाता है। यह आसानी से तैयार होने वाला व्यंजन है। पट्टू और कांडला करी बहुत लाभदायक फूड होता है। पट्टू को चावलों से बनाया जाता है। कांडला करी को चने से और बहुत से मसाले डालकर बनाया जाता है।

source-google

पाथिरी

पथिरी केरल के उत्तरी क्षेत्र के मालाबार का फेमस फूड है। यह केरल के लोगों का मनपसंदीदा खानो में से एक है। पाथिरी को चावल से बनाया जाता है। दिखने में यह कुछ कुछ पैनकेक जैसा लगता है। पाथिरी को किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी के साथ खाया जा सकता है।

source-google

अवियल

यह केरल की एक पारंपरिक डिश है। इसे केरल में बहुत पुराने समय से शादी या फिर किसी भी प्रकार के समारोह में बनाया जाता रहा है। केरल की इस प्रसिद्ध डिश को ‘सद्या भी कहा जाता है। यह कई तरह की सब्जियों को मिलाकर बनाई जाती हैं। मान्यता है कि अज्ञात वास के दौरान पहली बार भीम ने इसे बनाया था।

source-google

केले के चिप्स

केरल में केले की डिश ना हो ऐसा हो ही नहीं सकता है। केरल और केले से बनी डिश का संबंध दिल और धड़कन जैसा है। पूरे भारत में केरल के मशहूर केले के चिप्स बहुत लोकप्रिय हैं। केले के चिप्स केरल की दुकानों, होटलों, रेस्टोरेंट, ठेलो पर आपको बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे।

source-google
13 September, 2019

About Author

Heena 08