मेंहदी लगाउंगी, मैं सजना के नाम की…
लाइफस्टाइल

मेंहदी लगाउंगी, मैं सजना के नाम की…

करवाचौथ के व्रत के दिन महिलाएं सोलह श्रृगांर करती हैं। इस सोलह श्रृगांर में मेहंदी का भी एक खास महत्व है। कहते हैं कि अगर किसी सुहागिन महिला की मेहंदी खूब रंग लाती है , तो उसका पति उसे बेहद प्यार करता है। खैर आपने भी करवा चौथ पर मेहंदी लगाने का सोच लिया होगा और आप भी यह चाहती होंगी कि आपकी मेहंदी का डिजाइन ऐसा हो जिसे देखते ही सब आपकी तारीफ करें। आपकी मेंहदी इतनी खूबसूरत हो की सब आपके हाथों को बिना देखे रह न पाएं। आप अपनी मेंहदी की वजह से सबके आकर्षण का केन्द्र बन सकती हैं।

source-google

मेहंदी लगाने से पहले ध्यान रखें ये बात

आपकी मेहंदी का रंग गहरा रचे तो आप मेहंदी लगाने से एक दिन पहले हो सके तो मैनिक्योर करवा लें नहीं तो हाथ और अगर पांव पर भी मेहंदी लगवा रही हैं तो उसे साबुन से अच्छे से धोकर सुखा लें। मेहंगी लगाने से पहले हाथ में किसी तरह की क्रीम ना लगाकर जाएं।मेहंदी लगाने से पहले अपने हाथों में नीलगिरी का तेल जरुर लगा लें इससे हाथों में अच्छी खूशबू आती है और मेहंदी का रंग भी अच्छा आता है।

source-google

मेहंदी लगाने का सही समय

अगर आप करवाचौथ की मेहंदी लगवाने जा रही हैं तो उससे पहले एक बात जरुर ध्यान रखें कि आप किस समय मेहंदी लगवा रही हैं। कुछ महिलाएं रात को सोने से पहले मेहंदी लगवाती हैं ताकि खाना बनाकर परिवार को खिलाकर जब वो फ्री हो जाए तो मेहंदी लगवाए लेकिन ऐसा करना सही नहीं है इतना ही नहीं जो महिलाएं करवा चौथ के दिन ही मेहंदी लगाती है उनकी मेहंदी का रंग भी गहरा नहीं रचता। मेहंदी करवाचौथ से 2 दिन पहले लगवानी चाहिए क्योंकि मेहंदी का रंग पूरी तरह से 2 दिन बाद ही रचता है।

source-google

तो आइए जानते है इस करवाचौथ पर कुछ लेटेस्ट डिज़ाइन…

राजस्थान के मारवाड़ और शेखावाटी क्षेत्रों के रंग और छटा राजस्थानी मेहंदी डिज़ाइन मेंदिखती है। मेहंदी हर प्रकार की ही मनमोहक होती है, पर राजस्थानी स्टाइल मेहंदी एक अलग ही तरह की मेहंदी है, ये आप को भी खूब पसंद आएंगी।

source-google

आप दीपिका पादुकोण जैसी मेहंदी भी लगवा सकते है ये पूरे हाथ भर कर लगवाई जाती है।

source-google

देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा के हाथों में लगी मेंहदी डिजाइन आपके लिए एक दम परफेक्ट रहेगी। इस करवा चौथ इस मेंहदी डिजाइन को लगाकर खूब वाहवाही लूट लें।

source-google

श्री देवी के हाथों में लगी खूबसूरत मेंहदी डिजाइन को आप इस बार करवाचौथ के दिन लगा सकती हैं। यह मेंहदी डिजाइन आपके हाथों की शोभा बढ़ा देगा।

source-google

बॉलीवुड की डीवा सोनम कपूर के मेंहदी डिजाइन को आप भी अपना सकती हैं। यह मेंहदी डिजाइन आपके हाथों में बेहद खूबसूरत लगेगा।

source-google

कल्कि कोचलिन के हाथों में लगी मेंहदी डिजाइन बेहद ही सुदंर लग रही है। इस करवा चौथ आप भी कल्कि के हाथों में लगी मेंहदी डिजाइन लगाकर अपने हाथों को और खूबसूरत बना सकती हैं।

source-google

मेहंदी लगाने के बाद ध्यान रखें ये बात

  • मेहंदी लगाने के बाद भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होता है क्योंकि मेहंदी रंग बाद में आता है और आप बाद में जो भी उपाय करती हैं उसका असर आपकी मेहंदी के रंग पर जरुर पड़ता है।
  • मेहंदी जब सूख जाए तो तवे पर 4-5 लौंग लगाकर आप उस धुएं का सेक हाथों को दें इससे मेहंदी का रंग गहरा आता है।
  • रात को सोने से पहले हाथों में विक्स लगाकर सोएं इससे हाथों में गर्माहट जाएगी जिससे मेहंदी का रंग और भी गहरा रचेगा।
  • मेहंदी लगाने के बाद हो सके तो हाथों को कम से कम 10-12 घंटे के लिए पानी से दूर रखें इससे मेहंदी का रंग अच्छा रचता है।
  • अगर गलती से मेहंदी वाले हाथ पानी में चले जाएं तो हाथों को पोंछने के लिए आप उन्हे एक साथ रगड़े नहीं। हाथों को नेचूरली सूखने दें और हो सके तो हाथों पर पेट्रोलियम जैली लगा लें इससे हाथ ज्यादा  सुरक्षित रहेंगे।
source-google
15 October, 2019

About Author

Ashish Jain