बालकनी में कैसे बनाए गार्डन, जिसे देखकर आपका दिल हो जाएगा ‘गार्डन गार्डन’
लाइफस्टाइल

बालकनी में कैसे बनाए गार्डन, जिसे देखकर आपका दिल हो जाएगा ‘गार्डन गार्डन’

आजकल इतना प्रदूषण (Air Pollution) बढ़ गया है कि बाहर गार्डन में ताज़ी सांस मिलना तो नामुमकिन है। साथ ही ये बीमारी बढ़ाने का काम भी कर रही है। हम इस प्रदूषण से कैसे बचे… मास्क लगाकर नहीं इससे बचने का एक तरीका ओर है अपने आस-पास ही हरियाली पैदा करके। अब दिल्ली जैसे बड़े शहर में हम अपने घर में पार्क नहीं बना सकते लेकिन ऐसे छोटे गार्डन (Balcony Garden) तो बना सकते है जिसे देख कर ताज़गी का अहसास हो। जी हां, आज हम बात करेंगे बालकनी में कैसे गार्डन (Balcony Garden) बनाए जिससे की हमे ताज़ी हवा मिले और छोटी सी जगह में खुद का गार्डन बनाकर चैन की सांस ले सके और बीमारियों से बच सके।

Source-google

बालकनी गार्डन (Balkani Garden)

बालकनी सिर्फ कपड़े और अचार सुखाने के काम नहीं आती। आप बालकनी में अपना छोटा सा garden बना सकती है। बस आपको कुछ गमलों को उप्पेर रखना है। असली नहीं लगा सकते तो नकली घास online लेकर बिछा सकते है। वहां पर chair रख कर बैठिये आपको बहुत सुकून मिलेगा।

Source-google

दीवार कला गार्डन (Wall Art Garden)

घर का आंगन हमेशा उपयोग में रहता है लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा कि आंगन की दीवार हमारे काम आ सकती है। जी हां आंगन की दीवार जो की खाली पड़ी होती है उस पर आप लकड़ी का स्टैंड खड़ा करके छोटे छोटे गमले रख सकते है इससे दीवार भी सुंदर लगेगी और आपको ताज़ी हवा भी मिलेगी।

Source-google

कमरे में गार्डन (Garden In Room)

अगर आप चाहे तो अपने room में भी थोड़े बहुत changes करके उस में एक खूबसूरत गार्डन बना सकती है। रूम में आप साइड में बड़े बड़े गमले लगा सकती है। या फिर साथ वाली वाल को डेकोरेट करके रूम को सजा कर सुन्दर बनाया जा सकता है।

Source-google

गमले लटका कर बनाए गार्डन (Garden Built by Hanging Pots)

आप चाहे तो अपनी छत या रेलिंग के ऊपर कुछ धातु के हुक लगवा सकती है जिसके बाद आप उसमें Hanging Pots यानी लटकने वाले गमले लटका सकती है। इससे आपके घर को जो बाहर से देखेगा उसे भी आपका घर सुंदर लगेगा।

Source-google

एक छोटा हरा बगीचा (A Small Green Garden)

यदि घर के अंदर बगीचा नहीं बना सकते तो बाहर के क्षेत्र में Garden बनाने का प्रयास कर सकते है। जैसे के आप कुछ पत्थरो से घिरे गमलो और मूर्तियों के साथ एक धातु स्टैंड रख सकते हैं जो के निश्चित रूप से एक Attractive Garden बन सकता है।  

Source-google

रंगीन गमलो की छत (Colorful Pot Ceiling)

छत पर आप Garden बनाएं इसका आईडिया आपको हम पहले ही दे चुके है लेकिन उसे और किस तरफ से सुंदर बनाएं ये हम आपको यहां बताएंगे। आप colourful गमलो का भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे आपके गार्डन में हरियाली तो दिखेगी वो भी हरी भरी, जिससे की आपका garden सुंदर लगेगा।  

Source-google

14 November, 2019

About Author

Rachna