Home Cleaning Tips: अरे वाह ! दिवाली पर इतनी आसानी से घर हो गया साफ
लाइफस्टाइल

Home Cleaning Tips: अरे वाह ! दिवाली पर इतनी आसानी से घर हो गया साफ

दिवाली के मौसम में सब अपने घर को साफ़ (diwali cleaning tips) करने को सोचते है। घर में सफाई हर तरीके से की जाती है, लेकिन कई बार हम सफाई से खुश नहीं होते क्योंकि घर का कोई कोना छूट जाता है या फिर किसी चीज पर दाग-धब्बे रह जाते हैं। दिवाली पर बहुत मेहनत करने का काम होता है और इसके लिए ही सफाई का सब नया तरीका ढूंढ़ते हैं ऐसे ही कुछ तरीके हम आपके लिए लेकर आए है जिससे आपकी दिवाली की सफाई(diwali cleaning tips) कम हो जाएगी।

source-google

सफाई से पहले रखें ध्यान(Home Cleaning Tips)

घर की सफाई के दौरान (diwali cleaning tips) बहुत सारी धूल और गंदगी निकलती है, जो आपके चेहरे और बालों को नुकसान पहुंचा सकती है। इससे बचाव(Home Cleaning Tips) के लिए सफाई से पहले अपने चेहरे पर क्रीम और बालों में तेल अच्छी तरह लगा लें।

यह भी पढ़े: दिवाली पर ऐसे सजाएं अपना घर

source-google
  •  तेल लगाने के बाद बालों पर कोई कपड़ा बांध लें या बाल बांध कर हेड बैंड लगा लें।
  • हाथों में रबड़ के दस्ताने पहन लें। अगर दस्ताने नहीं हैं तो नाखूनों पर नेलपॉलिश लगा लें ताकि नाखून ऊपर से गंदे होने से बच जाएं।
  • मकड़ी के जाले और पंखे साफ करते हुए आंखों पर चश्मा लगाएं ताकि आंखों में धूल न गिरे।
  • सारी सफाई एक दिन में ही न करें, बल्कि 2-3 दिन में अलग-अलग हिस्सों की सफाई करें। इससे आप बहुत ज्यादा थकेंगे नहीं।  
  • पर्दे, कुशन, कारपेट या रग्स को हटा दें, वरना सफाई के दौरान वे ज्यादा गंदे हो जाएंगे। इसके बाद घर की सफाई शुरू करें।
source-google

इस तरीके से करें सफाई

सबसे से पहले मकड़ी के जालों को हटाएं। इसके लिए आप जाले हटाने वाला ब्रश इस्तेमाल कर सकते हैं। छोटा पड़ रहा हो तो इसे किसी लंबे डंडे में बांधकर जाले हटाएं ताकि सारे जाले अच्छी तरह साफ हो जाएं।

source-google

जालों के बाद बारी आती है पंखों की, पंखों को साफ़ करने के लिए सीढ़ी से ऊपर चढ़े उसके बाद गीले कपड़ों से पंखों की मिट्टी को साफ करें और उसके बाद सूखा हुआ कपडा भी ऊपर से मार लें।

source-google
  • अब बारी आती है खिड़की और दरवाजों की सफाई की। पहले इन्हें एक सूखा कपड़ा लेकर जोर-जोर से झाड़ें ताकि इन पर जमा धूल हट जाए। फिर इन्हें अच्छी तरह से साफ करें। अब डिटर्जेंट वाले पानी में कपड़ा भिगोएं और निचोड़कर उससे पोंछें।
source-google
  • घर की सफाई में सबसे मुश्किल काम किचन की सफाई है। सबसे पहले बर्तन, डिब्बे और स्टैंड साफ करें। 5-6 चम्मच ब्लीच और थोड़े-से डिटर्जेंट को आधा बाल्टी गरम पानी में मिलाएं। फिर गंदे बर्तनों और जार को 15-20 मिनट के लिए उसमें भिगोएं और फिर साफ करें।
source-google
  • बाथरूम भी घर का एक जरुरी हिस्सा होता है जिसे साफ करना उतना ही जरुरी है बाथरूम में सबसे पहले बाल्टी, डब्बे और टाइल्स को अच्छे से साफ़ करना चाहिए।
  • सारे घर की सफाई हो जाने के बाद फर्श की सफाई अच्छे से करें ताकि ऊपर की सारी धूल निकल जाए हो सके तो पानी से ही साफ़ कर लें लेकिन अगर आपके घर में टाइल्स लगी हुई है तो फर्श को थोड़ा संभल कर गिला करें और पानी को अच्छी तरह से सूखा दें। 
source-google
9 October, 2019

About Author

Riya