Diwali पर भूलकर भी किसी को न दें ये गिफ्ट्स
लाइफस्टाइल

Diwali पर भूलकर भी किसी को न दें ये गिफ्ट्स

दिवाली (Diwali)  के आप सब  इंतजार कर रहे होंगे और उसके बाद नए साल की मस्ती के बीच अपनों के लिए सही गिफ्ट चुनने की चुनौती भी जुड़ी है। एक ऐसा गिफ्ट चुनना सबको नहीं आता जिसे लोग आसानी से पसंद कर लें। हालांकि, इंटरनेट की दुनिया में हर चीज के लिए मदद है। तो पहले हम बात करेंगे उन गिफ्ट्स की जो हम दे सकते हैं दिवाली पर।

source-google

चॉकलेट

चॉकलेट ये उन चीजों में शामिल है, जिन्हें दुनिया में हर कोई पसंद करता है। यह तुरंत हमारा मूड बदल देता है और सीधे दिल तक पहुंचता है। इन वजहों से चॉकलेट हर मौके पर सबसे अच्छा गिफ्ट है। चॉकलेट खुशी का सबसे आसान और सुरक्षित रास्ता है। यह सबका फेवरिट, मिल्क चॉकलेट हो या खास मौकों पर लिया जाने वाला डार्क चॉकलेट या फिर कम आंके जाने वाला हीरो- वॉइट चॉकलेट, सभी के लिए कुछ ना कुछ है। चूंकि यह दुनियाभर में पसंद किए जाने वाले दुर्लभ चीजों में से एक है, चॉकलेट का चुनाव गलत होना बहुत मुश्किल है।

source-google

दीये और मोमबत्ती

दिवाली (Diwali) हो और दीपों की बात न हो, यह तो हो ही नहीं सकता। आप अगर चाहें तो रंगीन व डिजाइनर दीपकों के सेट घर पर ही तैयार कर लें। सुंदर महकती मोबत्त‍ियां भी उपहार के लिए एक अच्छा विकल्प है जो घर की शोभा बढ़ाएगी। और ये किसी को दिवाली में गिफ्ट देने के लिए भी अच्छा गिफ्ट है। हैंडमेड यानि हाथ से बनी हुई कई चीजें आप घर पर ही बनाकर गिफ्ट दे सकते हैं। हाथों से बनी चीजों में आपके मन के कोमल भाव भी प्रदर्शित होते हैं, जो आपके संबंधों को और भी मधुर बनाते हैं।

source-google

पूजन थाली

पूजन वस्तुओं को भी दीवाली (Diwali) के दिन उपहार स्वरूप देना शुभ होता है। आप चांदी या अन्य धातु का दीपक व भगवान के भोग के लिए छोटे-छोटे बर्तन उपहार स्वरूप दे सकते हैं। चाहें तो आरती की सुंदर थालियां भी उपहार के रूप में दी जा सकती हैं। इस थालियों को मार्किट से लेकर खुद से सजाकर गिफ्ट किया जा सकता है।

source-google

पेंटिंग्स

यह भी दीवाली (Diwali) गिफ्ट का एक शानदार औप्शन है। दीवाली पर जब साफ सफाई होती है तो पुरानी पेंटिंग्स हटा दी जाती है।  ऐसे में यदि आप कोई खूबसूरत पेंटिंग का उपहार देते हैं वो भी अपने हाथो से बनाई हुई तो यह भी तारीफ पाने लायक गिफ्ट होगा। पेंटिंग की तरह ही कोई अच्छा आर्ट पीस भी गिफ्ट कर सकती हैं ताकि वह गिफ्ट उस व्यक्ति के घर के इंटीरियर में शामिल जाए।

source-google

अब हम बात करते है उन गिफ्ट की जो हमे दिवाली (Diwali) पर भूलकर भी अपने रिश्तेदारों और दोस्तों को नहीं देने चाहिए।
दिवाली के इस अवसर पर किसी को भी भगवान गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति गिफ्ट नहीं करनी चाहिए। परिवार व रिश्तेदारी में ही भले ही क्यों ने वह व्यक्ति हो। ऐसा करने से घर की अशांति हो सकती है। साथ ही आपके घर में धन का अभाव हो सकता है।

source-google

दिवाली पर पानी ले जुड़ी कोई चीज किसी को उपहार में नहीं देनी चाहिए, जल में मां लक्ष्मी का वास माना जाता है। जल अस्थिरता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है और ऐसे में समृद्धि के लिए स्थायीत्व वाली चीजें गिफ्ट में देनी चाहिए।

  • दिवाली पर कोई नुकीली चीज गिफ्ट न करें. इनमें चाकू, कैंची जैसी चीजें शामिल हैं।
source-google
  • उपहार में कभी भी कांटेदार पौधे जैसे कैक्टस या बोनसोई के पौधे नहीं देना चाहिए।
source-google

भगवान कृष्ण और अर्जुन को कुरुक्षेत्र के युद्ध में गीता का उपदेश देते हुए का चित्र न तो किसी को उपहार में किसी को देना चाहिए और न ही घर की दीवार पर लगना चाहिए।

source-google
18 October, 2019

About Author

Ashish Jain