अलग अलग तरह की भारतीय चूड़ियां
लाइफस्टाइल

अलग अलग तरह की भारतीय चूड़ियां

भारत का या फिर ऐसा भी कहा जा सकता है कि देश का ऐसा कोई भी कोना नहीं है जहां पर महिलाएं चूड़िया ना पहनती हो। पहले का दौर अलग था सब सभी कपड़ो के साथ लाल रंग की चूड़ियां चल जाती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। चूड़िया कांच की, धातु की, लाख की और भी कई तरह की हो सकती है। एक दुल्हन शादी के बाद कांच की चूड़ियां पहनना पसंद करती है। अपने आपको एक सुंदर लुक देने के लिए आप किसी भी ट्रेंडिंग और इंडियन ड्रेस के साथ चूड़ियां पहन सकती है। अपनी कलाइयों को और सुन्दर दिखने के लिए आप कांच के अलावा, प्लास्टिक की चूड़ियां भी ट्राय कर सकते है। बदलते दौर के साथ अगर आपको भी फैशनेबल बनना है, तो एक बार आप लाख व लकड़ी के सुंदर कड़ों तथा रबर की रंग-बिरंगी चूड़ियों को अवश्य ट्राय करें।

source-google

शंखा पोला (Sankha Pola)

शंखा पोला बंगाल और बिहार की औरते सबसे ज्यादा पहनती है। ये सफ़ेद और लाल रंग का कड़ा होता है जो कि केवल शादी शुदा महिलाए पहनती है। इसे  सांवला के नाम से भी जाना जाता है।

source-google

चूडा (Chooda)

पंजाबी शादियों में चूडा की अपनी एक विशेष महत्ता है। पंजाबी शादियों में मामा और मौसी दुल्हन को लाल, मैरून और सफेद हाथी दांत की चूडियां भेंट करते हैं। ये शादी के वक़्त पहनी जाती है और शादी के कुछ समय के बाद इनको उतारा जाता है।

source-google

लाख के कड़े (Laakh Bengals)

Rajasthan अपनी जीवंत संस्कृति और परंपरा के लिए बहुत प्रसिद्ध है। राजस्थान में शादी के मौके पर लाख के कड़े पहनते है। लाख के कड़े बहुत ही सुंदर होते है और ज़्यादातर शादीशुदा औरते इन्हे पहनती है।

source-google

कंगन (Kangan)

कंगन कुछ ख़ास नहीं चूड़ियों का ही एक समूह होता है। बस कंगन में ये फर्क होता है की वो चूड़ियों से मोटा होता है। प्रत्येक हाथ में चूड़ियों की व्यवस्था बनाए रखने के लिए महिलाएं कंगन पहनती हैं।

source-google

हरी चूड़िया (Green Bangals)

महाराष्ट्र में दुल्हनें आमतौर पर अपनी शादियों में हरी चूड़ियाँ पहनती हैं। परंपरा के अनुसार चूड़ियों का मूल और अनिवार्य रंग हरा है। हालाँकि, वे इन हरे रंग की चूड़ियों को सोने के कड़े या अन्य रंग की चूड़ियों और कड़ा के साथ मिलाकर अपनी शादी की पोशाक में मिलाते हैं।

source-google

सोने की चूड़ियां (Gold Bangals)

मलयाली दुल्हन को बहुत सारे सोने के गहने और सोने की चूड़ियां पहने देखा जा सकता है। वे सोने के गहने पहनना पसंद करते हैं। किसी भी अन्य दुल्हन की तरह सभी मलयाली दुल्हनें कांच की चूड़ियां नहीं पहनती हैं बल्कि उन्हें शादी के दिन भारी सोने के कड़ा पहने देख सकते हैं।

source-google

हरे, सोने और लाल चूड़ियां (green, gold or lal Bangals)

आप खूबसूरत और पत्थर के काम के साथ हरे, सोने और लाल रंग की चूड़ियों में आसानी से गुजराती दुल्हन देख सकते हैं। यह चूड़ी सेट दुल्हन को उसकी नई यात्रा और शादीशुदा जीवन के लिए उसकी किस्मत के रूप में दुल्हन द्वारा उपहार में दिया जाता है।

source-google

चूड़ियां शादी की परंपराओं में है जरूरी

भारत विभिन्न सांस्कृतिक मिश्रण और शादी की रस्मों का देश है। विभिन्न राज्यों में महिलाएं शादी की रस्मों के रूप में अलग-अलग रंग और प्रकार की चूड़ियां पहनती हैं। चूड़ियां शादी की परंपराओं में विशेष स्थान रखती हैं और आप सुंदर चूड़ियों के बिना एक भी भारतीय दुल्हन की कल्पना नहीं कर सकते।

source-google
2 November, 2019

About Author

waseem