जानिए: 5 खाने की ऐसी चीज़ें जो बरसों से हैं हमारे पसंदीदा
लाइफस्टाइल

जानिए: 5 खाने की ऐसी चीज़ें जो बरसों से हैं हमारे पसंदीदा

इंसान के जीवन में सबसे महत्वपूर्ण खाना ही होता है। खाने से ही इंसान अपना जीवन को रोमांचित करता है। हर देश में अपनी सभ्यता होती है जिसके अनुसार अलग अलग प्रकार के भोजन होते हैं। मगर कब किस देश का खाना किसी ओर  देश के लोगों को पसंद आ जाये यह कहना मुश्किल नहीं होगा। भारत में भी बहुत से ऐसे व्यंजन है जो दूसरे देशों से वैश्वीकरण के ज़रिये भारत में शामिल हुए। जिन्होंने भारतीय लोगों का दिल जीत लिया और इन फूड्स के जायकों का लुफ्त अकसर हम भारतीय बरसों से उठाते आए हैं।

source-google

जानिए : कौन से हैं वह 5 व्यंजन  

1. चॉकलेट
चॉकलेट ऐसा डिज़र्ट है जो सभी को बहुत पसंद होता है। चॉकलेट को चाहने वाले दुनिया भर में आपको मिल जाएंगे। चॉकलेट पहली बार 1902 में बनाई गयी थी। 26 जून को किंग एडवर्ड के राज तिलक में चॉकलेट को विशेष तौर पर बनवाया गया था। सबसे पूरानी चॉकलेट 2008 में स्कॉटलैंड के एक बक्से में पाई गयी थी। जिसको अभी तक संभाल कर रखा हुआ है।

source-google

2. बॉन सूप
सूप बहुत प्रकार के होते हैं। अधिकतर सभी लोग खाने से पहले सूप लेना पसंद करते हैं। मगर क्या आपको पता है कि दुनिया में सुप की शुरुआत 2400 साल पहले की गई थी। उस समय सूप को हड्डियों से तैयार किया गया था। चीन के एक एयरपोर्ट के निमार्ण के दौरान खुदाई के समय वहां के मजदूरों को एक मक़बरे के पास तांबे के बर्तन में लिक्वीड सूप पैक मिला था। जिसमें हड्डियों के कण शामिल थे।

source-google

3. ब्रिटिश ब्रेड
आज के समय में हम ब्रेड से बनी हुई बहुत सारी चीज़ें रोज खाते हैं। ब्रेड हमारे भोजन का एक महत्वपुर्ण हिस्सा बन चूकी है। दुनिया की पहली ब्रेड की शुरुआत 5500 साल पहले ब्रिटिश काल के दौरान की गयी थी। पहली बार ब्रेड इंग्लैंड के ऑक्सफोर्डशायर मिली थी। उस समय यह ब्रेड बिलकुल काली लकड़ी जैसी जली हुई अवस्था में मिली थी।

source-google

4. नूडल्स
नूडल्स सभी का मनपसंदीदा व्यंजनों में से एक है। नूडल्स का क्रेज़ दिन पर दिन बढ़ता ही जा रहा है। इस लाजवाब व्यंजन पर इटली और चीन अपनी खोज का दावा करते हैं। मगर आर्कियोलॉजिस्ट्स के अनुसार दुनिया का सबसे पुराना नूडल चीन में मिला।  

source-google

5. पुरानी वाइन
प्राचीन समय से ही दुनिया भर में शराब, मदिरा जैसे प्रदार्थो का प्रयोग होता ही रहा है। यहां तक की पुराने राजाओं के समय में भी मदिरा पान का प्रचलन काफी रहता था। आज के समय में भी रम, व्हिस्की, बियर, वाइन आदि का सेवन किया जाता है। मगर दुनिया की सबसे पुरानी वाइन की बोतल जॉर्जिया में मिली थी जो तक़रीबन 8 हज़ार साल पुरानी हो सकती है। खुदाई के दौरान मिले जार पर अंगूर की आकृति बनी हुई थी।  

source-google
12 September, 2019

About Author

Ashish 08