fbpx

ऑस्ट्रेलिया ने जीत के लिए रखा 273 रनों का लक्ष्य, 120 रन के अंदर गिरे भारत के 4 विकेट

नई दिल्ली। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे पांचवे और अंतिम एकदिवसीय मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने जीत के लिए भारत को 237 रनों का लक्ष्य दिया है। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया 120 रनों के अंदर अपने 4 अहम विकेट गंवा चुकी है।

भारतीय पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम इंडिया के ओपनर और पिछले मैच में रनों की बरसात करने वाले शिखर धवन मात्र 12 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। इसके बाद कप्तान कोहली भी मार्कस स्टोइनिस का शिकार बने। भारत का स्कोर 100 रन भी नहीं हुआ था कि ऋषभ पंत के रूप में टीम को तीसरा झटका लगा। खबर लिखे जाने तक विजय शंकर भी अपना विकेट गंवा चुके थे। पंत और विजय शंकर ने 16-16 रनों की पारी खेली। 26 ओवरों के बाद भारत का स्कोर 128/4 विकेट था।

इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा का बल्ला एक बार फिर चला। उस्मान ख्वाजा (100) की शतकीय और पीटर हैंडस्कोब (51) के अर्धशतक की बदाैलत आस्ट्रेलिया ने भारत के सामने 273 रनों का लक्ष्य रखा।

पारी की शुरुआत करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान एरोन फिंच और ख्वाजा ने पहले विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की। फिंच 27 रन बनाकर जडेजा की गेंद पर बोल्ड हुए। इसके बाद ख्वाजा ने हैंडस्कोब के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी की।

इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने शानदार वापसी करते हुए बढ़ते रनों पर अंकुश लगाया। ग्लेन मैक्सवेस मात्र 1 रन बना सके। वहीं मार्कस स्टोईनिस, एश्टन टर्नर ने 20-20 रन बनाए। विकेटकीपर एलेक्स केरी ने 3 रन बनाए। जेए रिचर्डसन ने 23 रनों की पारी खेल।

गेंदबाजी की बात करें तो भुवनेश्वर सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 10 ओवर में 48 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए। ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के खाते में भी 2-2 विकेट आए। आज की पारी में कुलदीप फिर महंगे साबित हुए, जिन्होंने 10 ओवर में 74 रन देकर 1 विकेट निकाला। जडेजा ने 10 ओवर में 46 रन दिए।

इस मैच में भारत ने दो बदलाव किए हैं। चहल की जगह जडेजा और केएल राहुल की जगह मोहम्मद शमी को टीम में मौका दिया है। वही आस्ट्रेलिया ने भी अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। शॉन मार्श और जेसन बेहरनडोर्फ की जगह मार्कस स्टोइनिस व नाथन लियोन को शामिल किया गया है। दोनों टीमों के लिए यह निर्णायक मुकाबला है, क्योंकि सीरीज में 2-2 की बराबरी है।